Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे
Finance & Business

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। “दोस्तों सफलता एक खेल है। आप जितनी ज्यादा बार इसे खेलेंगे उतनी ही ज्यादा बार जीतेंगे और जितनी ज्यादा बार आप जीतेंगे, उतनी ही ज्यादा सफलता से आप इसे खेल सकेंगे।” – एलन पीज Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे

हमारा मन बहुत ही चंचल है। हमारे मन में रोज हजारों सवाल आते है। लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात को जानते है की ज्यादातर हमारे सवालों में ही हमारे जवाब छिपे होते है।

उन सवालों के जवाब ढूंढ़ने के लिए आज मैं आपको Network Marketing Business Success Tips बताने वाला हूँ।

Network Marketing Business Tips In Hindi

अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग के बादशाह बनना चाहते है। तो Network Marketing Success Tips को ध्यान से समझो।

Rule No (1) – ज्यादा लोगों से मिलिये  

बहुत से लोगों को बहुत ही कम बात करने की आदत होती है। ऐसे लोग network marketing business में कभी भी सफल नहीं होते। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा बात करनी है।

आपको ये बिल्कुल भी नहीं सोचना की ये ज्यादा उम्र वाले है, ये ज्यादा युवा है, ये ज्यादा गरीब है, ये ज्यादा अमीर है। अगर कोई व्यक्ति आपके काम का नहीं है, फिर भी उससे बात करिये। ऐसा करने से आपको experience मिलेगा।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 1
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 1

Rule No (2) – ज्यादा लोगों से मिलिये

किसी भी व्यक्ति से phone पर बात करना और उस ही व्यक्ति से मिलकर आमने सामने बात करना। दोनों में बहुत ही अंतर है। अगर आप लोगों से नहीं मिलते है तो आप अपने business में ज्यादा सफल नहीं हो सकते।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 2
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 2

Rule No (3) – ज्यादा लोगों से मिलिये

Network Marketing के business में जब लोगो को सफलता नहीं मिलती। तो वे सोचने लगते है की इसका कारण वे लोग है। जिन्हे वे राजी नहीं कर पाये। लेकिन यह सच नहीं है।

सच तो यह है। इसका कारण वे लोग है। जिनसे वे मिल नहीं पाये। अगर आप लोगो से मिलकर अपनी बात करते रहेंगे। तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 3
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 3

Rule No (4) – औसत के नियम का प्रयोग कीजिये

औसत का नियम आपके लिए हर क्षेत्र में मददगार साबित होता है। हम इसी बात को detail में समझते है। Author ने बीमा कराने वाले लोगो में 1:56 के औसत की खोज की।

इसका मतलब है – अगर आप लोगो से पूछेंगे की आप अपने जीवन का बीमा कराना चाहते है या नहीं। तो 56 में से 1 आदमी आपसे बीमा कराने के लिए तैयार हो जायेगा।

यानी की अगर आप एक दिन में 168 लोगो से पूछेंगे तो आप 3 बार सफल होंगे। और आपको ये जानकर खुशी होगी की ये एक बहुत ही बड़ी सफलता है।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 4
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 4

औसत के नियम में आपकी सफलता इस बात में छुपी हुई है की आप कितनी जल्दी ज्यादा से ज्यादा लोगो से मिलते है।

अगर आप औसत के नियम का अच्छी तरह प्रयोग करते है, तो आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते है। मैं आपको detail में समझाता हूँ कैसे। Author ने 20 साल की उम्र में ही एक बीमा company में सेल्समैन की नौकरी कर ली।

21 साल की उम्र में वह अपने पहले ही साल में 10 लाख डॉलर से ज्यादा का बीमा बेचने वाला सबसे कम उम्र का व्यक्ति था। Author के अनुसार उनका औसत था।

                       10 : 5 : 4 : 3 : 1

यानी कि अगर author 10 लोगो से phone पर बात करता था। तो उसमे से 5 व्यक्ति मिलने को तैयार हो जाते थे। जिनमे से एक मिलना cancel कर देता था, और सिर्फ 4 ही मिल पाते थे।

इन चार में से 3 लोग ही author को पूरी तरह से सुनते थे। और इन तीनो में से कोई एक व्यक्ति ही author का सामान खरीदता था। इस तरह author एक व्यक्ति से 300 डॉलर कमा लेता था।

किसी से भी phone पर बात करते समय author का ध्यान इस बात पर रहता था। की कोई भी 5 व्यक्ति उससे मिलने के लिए हाँ कर दे। Author उन लोगो के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचता था।

जो मुलाकात के लिए आये ही नहीं या फिर जिन्होंने author की बात ही नहीं सुनी या जिन्होंने author का सामान ही नहीं खरीदा।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 5
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 5

Rule No (5) – अपना औसत सुधारिये

जो लोग network marketing business करते है। वे सभी हमेशा अपना target पूरा कर लेते है। बस फर्क इतना होता है की कुछ लोग इसे पूरा करने में ज्यादा समय लेते है तो कुछ लोग कम समय लेते है।

अगर आप आज ही अपने परिणामो को दुगना करना चाहते है। तो इसका एक सीधा सा रास्ता है, और वो है – जिन लोगो से आप कल या फिर अगले साल मिलने वाले है।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 6
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 6

उनसे पहले ही मिलिए बल्कि मैं तो ये कहूँगा की उनसे आज ही मिलिए। Network marketing business में बड़ी सफलता हासिल करने की सही कुंजी लोगो को तैयार करना नहीं है बल्कि इतना ज्यादा सुनियोजित और अनुशासित बनना है की आप ज्यादा से ज्यादा लोगो से मिल सके, और जल्दी से जल्दी मिल सके।

ये तो बात हो गयी लोगों तक पहुँचने की अब सवाल उठता है की किस तरह हाँ तक पहुँचे। इसके लिए मैं आपको network marketing business के खजाने की चार कुंजियाँ बताऊँगा।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 7
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 7

(1) बर्फ पिघलाइये

यह लोगों से हाँ बुलवाने के लिए पहला कदम है। यहाँ पर आप सामने वाले व्यक्ति से बात करके उनके बारे में जानते है और उन्हें अपने बारे में बताते है।

अगर कोई व्यक्ति आपको पसंद करता है तो जाहिर है। वह आपके plan या आपके product में भी रुचि दिखायेगा। वहीं दूसरी ओर अगर कोई आपको पसंद नहीं करता।

ऐसा व्यक्ति आप पर भरोसा नहीं करेगा और ना ही आपके product पर भरोसा करेगा।

जब भी आप किसी भी व्यक्ति से मिलते है तो जल्दी से जल्दी उस पर अपना विश्वास जमा लो। अगर आप ऐसा कर पाए तो आपको समझना चाहिए की बर्फ पिघल गयी है।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 8
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 8

(2) सही बटन खोजिये

अगर आप किसी भी इंसान को अपना product बेचना चाहते है। ऐसी स्थिति में आपको उस इंसान के primary motivating factor को खोजना चाहिए क्योकि कोई भी आदमी दो मे से किसी एक कारण से प्रेरित होता है। लाभ प्राप्त करने के लिए या कष्ट से बचने के लिये।

आपको सामने वाले व्यक्ति के primary motivating factor को बाहर निकालना है। अगर आप ऐसा कर पाए तो सामने वाला व्यक्ति अपने आप ही आपको बताएगा की वह लाभ क्यों प्राप्त करना चाहता है।

हम इसे ऐसे भी कह सकते है की सामने वाला व्यक्ति आपको अपने सपनों के बारे में बताएगा। साथ ही साथ अपने अंदर छुपे हुए डर को भी बताएगा।

सबसे पहले आपको यह समझ लेना चाहिए की लोग आपके product को क्यों खरीदते है।

  • अतिरिक्त आमदनी के लिए
  • आर्थिक स्वतंत्रता के लिए
  • खुद का बिजनेस
  • ज्यादा खाली समय
  • व्यक्तिगत विकास
  • दूसरों की मदद करना
  • नये लोगों से मेल – जोल
  • रिटायरमेंट
  • जायदाद छोड़ना

जो लोग network marketing के business में है। उनके पास इनमें से कोई न कोई कारण आवश्य मिल जाएगा। आपको सही बटन खोजना है।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 9
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 9

(3) सही बटन दबाईये

आपने सही बटन खोज लिया है। यानी की आपने सामने वाले इंसान के सपनों और डरो के बारे में जान लिया है। अब समय है उस बटन को दबाने का

आपको सामने वाले को यकीन दिलाना है की इस network marketing business से उसके सपने पुरे हो सकते है। इतना ही नहीं उसका हर डर भी खत्म हो सकता है।

मान लेते है की सामने वाले व्यक्ति ने आपको बताया की वह अपना business करना चाहता है। अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता है। ये तो है सही बटन खोजना।

अब आपने उस व्यक्ति को अपना business समझाया और बटन दबाते हुए कहा – इस business से आप अपनी तकदीर खुद बना सकते है और आपके पास अपने परिवार के साथ बिताने के लिये ज्यादा समय होगा।

इसका असर सीधा उस इंसान के दिमाग पर होगा। वह इस बारे में सोचने के लिए मजबूर हो जाएगा।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 10
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 10

(4) सौदा पक्का कीजिये

सौदा पक्का करना यानी की सामने वाले व्यक्ति को अपने business में जोड़ना। यह कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप पहले तीन नियम का अच्छे तरिके से पालन कर पाते है।

अगर आपने बर्फ पिघला दी और सही बटन खोज लिया। साथ ही साथ उसे दबा भी दिया तो आपका सौदा अपने आप पक्का हो जाएगा।

मैंने ऐसा इसलिए कहा – अगर आप यह कर पाए तो सामने वाले के अंदर इतना उत्साह पैदा होगा की वह business शुरु करने के लिए बेताब हो जाएगा।

Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 11
Network Marketing Business में हाँ तक कैसे पहुँचे 11

Network marketing business में हाँ तक पहुँचने के लिए आपको इन्हीं चार रास्तों का इस्तेमाल करना है।

दोस्तों ये सब बातें मैंने आपको Questions are the answers बुक से बताई है। अगर आप इस बुक को FREE में Audio के साथ सुनना चाहते है तो link नीचे दिया गया है। Audible एक Amazon कंपनी है। जो आपको एक महीने के लिए free में दो किताबें सुनने के लिए देती है। Network marketing के बारे में अधिक जानने के लिए आप इस किताब को खरीद भी सकते है।

Listen This Book with Audiohttps://amzn.to/31VPbmV

Get Two Book FREE for One Month Audible
Get Two Book FREE for One Month Audible

अगर आप इस किताब को पूरा पढ़ना चाहते है तो आप इसे खरीद कर पढ़ सकते है। इसमें ओर भी अच्छी – अच्छी बातें बताई गयी है।

Check Price now
Check Price now

अगर आप network marketing business के बारे में सोच रहे है और आप इसे करना चाहते है। मैं आपको यह सलाह दूँगा की आप उससे पहले कुछ किताबें पढ़ लीजिये। इन किताबों को पढ़ने से आपको network marketing business करने में बहुत सफलता मिलेगी। मैं नीचे कुछ किताबों का सुझाव दे रहा हूँ।

Watch It With Animation

Network Marketing Business Tips in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

Like My Facebook Pagehttps://www.facebook.com/ankurrathimotivation

Ankur Rathi
This is Ankur Rathi a professional Blogger, Youtuber, Digital Marketer & Entrepreneur. I love doing work which makes me happy, that’s why i love blogging. I also love reading and sharing my thoughts with others to help them. Live your dream today because tomorrow never come.
http://ankurrathi.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *