The ALCHEMIST Summary in Hindi
Book Review

The ALCHEMIST Summary in Hindi – Book Summary

दोस्तों हम बचपन में बहुत से सपने देखते है। इन सपनों को पूरा करने के लिए हमें बहुत कुछ दाव पर लगाना पड़ता है। The ALCHEMIST Summary in Hindi

The ALCHEMIST Summary in Hindi

The ALCHEMIST Summary in Hindi
The ALCHEMIST Summary in Hindi

ये कहानी है। सेंटियागो नाम के लड़के की, जो भेड़े चराता था। एक दिन वह शाम को सुनसान रास्ते पर एक विरान गिरजाघर तक पहुँचा। उस गिरजाघर की छत बहुत समय पहले ही टूट चुकी थी। उस गिरजाघर के पास एक गूलर का पेड़ था।

उस रात लड़के ने खजाने का सपना दोबारा देखा। सपने में एक लड़का उसकी भेड़ों के साथ खेलता हुआ दिखाई देता है और फिर सेंटियागो का हाथ पकड़कर उसे पिरामिड़ के पास ले जाता है और कहता है। यहाँ है तुम्हारा खजाना।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 1
The ALCHEMIST Summary in Hindi 1

जैसे ही लड़का उसे खजाने की जगह बताने वाला होता है। सेंटियागो की आँख खुल जाती है। वह मन ही मन सोचता है की यह सपना उसे बार – बार क्यों दिखाई दे रहा है।

तभी उसे वह दिन याद आता है। जब उसने साहस जुटाकर अपने पिता से कहा था की वह पादरी नहीं बनना चाहता। वह दुनिया घूमना चाहता है।

Read More – Failure Stories in Hindi

वह शहरों को देखना चाहता है। वह राजमहलों को देखना चाहता है। पिता ने कहा – यह सब तो ठीक है। मगर जो लोग घूमते है। उनके पास खर्च करने के लिए बहुत सारे पैसे होते है। मगर हमारे पास इतने पैसे नहीं है।

अब तो एक ही तरीका बचा है की तुम गड़रियाँ बन जाओ। लड़के ने कहा – ठीक है, मैं गड़रियाँ बनूँगा। उसके पिता ने आगे कुछ भी नहीं कहा। अगले दिन उसके पिता ने उसे सोने के तीन पुराने सिक्के दिए।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 2
The ALCHEMIST Summary in Hindi 2

साथ ही साथ यह भी कहा – बेटा विरासत में इसके अलावा मैं तुम्हें ओर कुछ नहीं दे सकता। इन सिक्कों से तुम कुछ भेड़ें खरीद लो और निकल पड़ो, अपने सपनों को पूरा करने के लिए।

उस दिन उस लड़के ने महसूस किया की उसके पिता की आँखों में भी पूरी दुनिया घूमने का सपना मौजूद था। वह सपना कही न कही आज भी ज़िंदा था।

यह सब सोचते हुए। लड़का उन भेड़ों को लेकर निकल पड़ा। लड़का घूमते हुए अपनी भेड़ों की ऊन बेचता था। उन पैसों से वह अपना खर्चा चलाता था और पढ़ने के लिए किताबे भी खरीदता था।

Read More – Moral Stories in Hindi in Short

आज कल वह एक व्यापारी की लड़की के ख्यालों में खोया हुआ था। जिसे वह पहले साल मिला था। इस बार फिर वह उसी व्यापारी को ऊन बेचने जा रहा था या फिर ये कहे की उस लड़की से मिलने जा रहा था। जिसे पहले साल उसने अपने घूमने की कहानियाँ सुनाई थी।

लड़का बार – बार दिखने वाले उस सपने के बारे में सोच रहा था। तभी उसे पता चला की पास में ही एक औरत रहती है।

जो सपनों के बारे में बताती है। वह उस औरत से मिलने जाता है और उसे अपने सपने के बारे में बताता है।

सब कुछ सुनने के बाद वह औरत कहती है की तुम्हारा सपना बहुत बड़े खजाने के बारे में है। मैं तुम्हे तुम्हारे सपने का मतलब तब ही बताऊँगी। अगर तुम मुझे उस खजाने का १० वाँ हिस्सा देने का वादा करोंगे।

वह लड़का उसे खजाने का दसवाँ हिस्सा देने का वादा कर देता है। इसके बाद वह औरत उसे बताती है की उसके नसीब में बहुत बड़ा खजाना है।

जो उसे egypt में पिरामिडों के पास मिलेगा। उसने लड़के को यह भी कहा – तुम्हें उस खजाने की खोज में वहाँ जाना चाहिए।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 3
The ALCHEMIST Summary in Hindi 3

सेंटियागो मन ही मन सोचता है की यह औरत उसका बेवकूफ बना रही है। वहाँ ऐसा कोई खजाना नहीं है। यह सिर्फ एक सपना है। वह अपनी खरीदी हुई किताब पढ़ चुका था, इसलिए वह दूसरी किताब लेने बाजार जाता है।

Read More – Think and Grow Rich in Hindi

वहाँ पर उसकी मुलाक़ात एक बूढ़े आदमी से हुई। जो अपने आपको बादशाह बता रहा था। लड़का उस बूढ़े आदमी की बातों पर ध्यान नहीं दे रहा था।

कुछ समय बाद उस बूढ़े आदमी ने ऐसा कुछ कहा – जिसने उस लड़के को चौंका कर रख दिया। उस बूढ़े बादशाह ने कहा – मैं तुम्हें उस खजाने तक पहुँचा सकता हूँ।

सेंटियागो उस बूढ़े आदमी की तरफ देखता रहा और मन ही मन कहने लगा। जरुर उस औरत ने इसे खजाने के बारे में बताया होगा। वह लड़का फिर भी उसकी बातों पर ध्यान नहीं देता।

इसके बाद वह बूढ़ा बादशाह जमीन पर उस लड़के के माँ – बाप का नाम, उस लड़की और उन चीजों के बारे में लिखता है। जो उसने कभी भी किसी को नहीं बताई। यह सब देखकर सेंटियागो हैरान रह जाता है। 

The ALCHEMIST Summary in Hindi 4
The ALCHEMIST Summary in Hindi 4

वह बूढ़ा बादशाह सेंटियागो से कहता है की जब इंसान जवान होता है। वह सपने देखने और उन्हें पूरा करने से नहीं डरता लेकिन जैसे – जैसे वह बुढ़ापे की ओर बढ़ता है।

एक नकारात्मक ताकत उसे अपनी ओर खींचने लगती है, और उसे बताती है की उसका सपना पूरा करना असम्भव है। जिसके कारण इंसान अपने सपने को छोड़ देता है और उन्हें भुला देता है।

Read More – Law of Karma Hindi Kahani

तुम्हें खजाने की खोज करनी चाहिए। खजाने तक पहुँचने में मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूँ। ऐसा करने के लिए तुम्हें मुझे अपनी भेड़ का दसवाँ हिस्सा देना होगा।

सेंटियागो मन ही मन सोचता है की वह अपनी भेड़ों और उस व्यापारी की बेटी को छोड़कर इतनी दूर कैसे जा सकता है।

तभी उस लड़के के मन में एक विचार आता है की मैं अपने माँ – बाप को छोड़कर आया हूँ और उन्होंने मेरे बिना जीना सीख लिया है।

ठीक इसी प्रकार ये भेड़े और उस व्यापारी के बेटी जो मुझे ठीक से जानती भी नहीं है। वह भी मेरे बिना जीना सीख लेगी।

सब कुछ सोचने के बाद लड़का बूढ़े बादशाह से कहता है की वह अपनी भेड़ों के बजाय मिलने वाले खजाने का दसवाँ हिस्सा दे सकता है।

यह सुनने के बाद बूढ़ा बादशाह कहता है की अगर तुम कोई ऐसी चीज देने का वादा करते हो। जो तुम्हें अभी तक मिली न हो तो तुम उसे पाने की इच्छा ही खो दोंगे।

अगले दिन वह लड़का भेड़ों का दसवाँ हिस्सा उस बूढ़े बादशाह को दे देता है और बाकी बची भेड़ों को बेचकर यात्रा के लिए कुछ पैसे जमा कर लेता है।

Read More – Moral Story in Hindi Short

बूढ़े बादशाह ने भेड़े लेकर कहा – यह एक अच्छा शकुन है। जब तुम अपने सपने की ओर बढ़ते हुए। पहली बार सफलता प्राप्त करते हो। वह तुम्हारा शुरुआती भाग्य होता है।

पहली बार तुम हमेशा जीतते हो क्योकि “एक ऐसी ताकत है। जो चाहती है की तुम अपनी नियति तक पहुँचो। सफलता देकर वह तुम्हारे इरादे को और मजबूत बना देती है। उसके लिए तुम्हारी भूख बढ़ा देती है।”

The ALCHEMIST Summary in Hindi 5
The ALCHEMIST Summary in Hindi 5

लड़का उस बूढ़े बादशाह से कहता है की अब मुझे खजाने के बारे में बताओं। बूढ़ा बादशाह कहता है की तुम्हारा खजाना मिस्र में पिरामिडों के पास है।

तुम खजाने को पा सको। इसके लिए तुम्हे कुछ चिन्हों का पीछा करना होगा। ईश्वर ने  के लिए एक रास्ता बनाया है। तुम्हें बस उन चिन्हों को पहचानना और समझना होगा। जो उसने तुम्हारे लिए छोड़े है।

बूढ़े बादशाह ने अपने कवच के बीच से एक सफेद और एक काला नगीना निकालकर उसे देते हुए कहा – इन्हें उरिम और थुमिम कहते है। काला हाँ का प्रतीक है और सफेद ना का।

जब तुम शकुन और अपशकुन के चिन्हों को पढ़ने में कभी भी शंकित होंगे तो इनसे हाँ या ना में सवाल पूछना। ये तुम्हारी मदद करेंगे।

Read More – Bedtime Stories in Hindi

सेंटियागो अपने सपने को पूरा करने निकल पड़ता है। वह अफ्रिका के एक शहर में पहुँचता है। वहाँ पर सभी अरबी भाषा में बात कर रहे थे।

सेंटियागो को शराब खाने में एक लड़का मिला। जो उसकी बात समझ सकता था। वह लड़का सेंटियागो के सारे पैसे चुराकर भाग गया। उसके दिल ने कहा – वह लड़का ऐसा नहीं है।

वह वापस आयेगा। सेंटियागो ने उसका बहुत ही इंतज़ार किया। मगर वह लड़का वापस नहीं आया।

वह सोचने लगा की वह बुरी तरह फस गया है। एक अनजान शहर में बिना पैसों के। ना तो उसके पास पैसे है और ना ही भेड़े है। अब वह क्या करेगा।

अपनी भेड़ों के साथ वह कितना खुश था। खजाना पाने के चककर में उसने अपना सब कुछ गवा दिया। अपनी जिंदगी पूरी तरह से तबाह कर ली।

कुछ समय बाद वह ठंडे दिमाग से सोचता है। यह जगह अजीब नहीं है। बस नयी है। मैं तो पहले भी बहुत सी नयी जगह जा चुका हूँ।

Read more – Gautam Buddha Moral Story in Hindi

सेंटियागो को उन दो पत्थरों उरिम और थुमिम का ख्याल आया। उसने उनसे पूछा – क्या बूढ़े बादशाह का आशीर्वाद अभी भी उसके साथ है। उसे जवाब हाँ में मिला।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 6
The ALCHEMIST Summary in Hindi 6

लड़के को भूख लगी थी। मगर उसके पास खाने के लिए पैसे नहीं थे। उसने पास में ही एक क्रिस्टल की दूकान को देखा। दूकान के बाहर लिखा था। यहाँ पर बहुत सी भाषाएँ बोली और समझी जाती है।

वह लड़का दूकान के अंदर गया और उस व्यापारी से कहा – मैं तुम्हारी दूकान पर रखी काँच की चीजों को साफ़ कर दू।

बदले में तुम मुझे थोड़ा सा खाना दे देना। व्यापारी ने कोई जवाब नहीं दिया फिर भी लड़के ने काँच की चीजों को साफ़ कर दिया।

जिस समय सेंटियागो सफाई कर रहा था। उसी समय वहाँ दो ग्राहक भी आ गए और उन्होंने कुछ क्रिस्टल भी खरीदे। व्यापारी बहुत ही खुश हुआ। वह सेंटियागो को बाहर खाना खिलाने ले गया।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 7
The ALCHEMIST Summary in Hindi 7

खाने के बाद व्यापारी ने लड़के से पूछा – क्या तुम मेरी दूकान में काम करोंगे। जब तुम काम कर रहे थे। तभी दो ग्राहक दूकान में आये। मैं समझता हूँ की यह एक अच्छा शकुन है।

Read More – You Can Win Stories in Hindi

लड़के ने कहा – मैं आपकी दूकान पर सिर्फ एक दिन काम करुँगा। दिन – रात काम करके मैं आपकी दूकान के एक – एक क्रिस्टल को चमका दूँगा। इसके बदले आप मुझे इतना पैसा दे दे की मैं मिस्र जा सकूँ।

यह सुनकर व्यापारी हँसने लगा और बोला – भले ही तुम मेरी दूकान पर एक साल काम करो और मैं तुम्हें क्रिस्टल बिकने पर कमीशन भी दूँ। तब भी तुम मिस्र जाने के लिए पैसे नहीं जुटा पाओंगे।

इतना सुनते ही सेंटियागो चुप हो गया और उसके चेहरे की चमक उड़ गयी। क्रिस्टल व्यापारी ने कहा – मेरे बच्चे अगर तुम चाहो तो मैं तुम्हे तुम्हारे देश तक लौटने का किराया दे सकता हूँ।

सेंटियागो ने कहा – मैं आपके लिए काम करुँगा। मुझे पैसे चाहिए। भेड़े खरीदने के लिए, मैं अपने शहर वापस जाना चाहता हूँ।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 8
The ALCHEMIST Summary in Hindi 8

कुछ दिनों बाद सेंटियागो सोचता है की लोग इस पहाड़ी पर चढ़ते – चढ़ते थक जाते है और यहाँ पर खाने के लिए कुछ भी नहीं है। यह बात वह क्रिस्टल व्यापारी को बताता है।

इसके साथ एक आईडिया भी देता है। क्यों न हम क्रिस्टल के गिलासों में चाय बेचे। ऐसा करने से हमारे क्रिस्टलों की बिक्री भी बढ़ेगी और हमें चाय से भी फायदा होगा।

Read More – Ways to Solve Family Problems in Hindi

ऐसा करने से सेंटियागो और उस क्रिस्टल व्यापारी ने बहुत सारा पैसा कमाया। अब सेंटियागो सोचने लगा की अब वह अपने गाँव वापस जा सकता है और पहले से भी ज्यादा भेड़े खरीद सकता है।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 9
The ALCHEMIST Summary in Hindi 9

सेंटियागो ने अगली सुबह क्रिस्टल व्यापारी से कहा – मैं आज जा रहा हूँ। मेरे पास भेड़े खरीदने के लिए काफी पैसे जमा हो गए है। वह लड़का उसी शराबखाने ने पहुँच गया। जहाँ वह पहले दिन गया था।

वहाँ पर सेंटियागो ने सोचा – गड़रियाँ तो मैं कभी भी बन सकता हूँ। भेड़ों की देखभाल कैसे होती है। मुझे अच्छी तरह से पता है। मगर मिस्र पिरामिडों तक जाने का मौका मुझे दोबारा नहीं मिलेगा।

उसके घर जाने का रास्ता केवल दो घंटे तक का था। मगर पिरामिडों के बीच में पूरा रेगिस्तान पड़ा था।

लड़के ने सोचा की वह खजाने तक की दुरी को दो घंटे कम कर चुका है। यह बात और है की उसके लिए यह दो घंटे एक साल में बदल गए।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 10
The ALCHEMIST Summary in Hindi 10

अब सेंटियागो ने फैसला लिया की वह खजाने की तलाश में आगे बढ़ेगा। वह मिस्र जाने वाले एक करवा के साथ जुड़ जाता है। जहाँ उसकी मुलाक़ात एक अंग्रेज से होती है।

उससे बात करने पर पता चलता है की वह alchemist को खोज रहा है। जिसकी उम्र २०० साल है और वह काँच को सोने ने बदल सकता है।

Read more – Meaningless Goals Hindi Kahani

वह अंग्रेज और सेंटियागो नखलिस्तान पहुँच जाते है। वहाँ पर कबीलों के बीच लड़ाई छिड़ी हुई थी इसलिए उन दोनों को वहीं पर रुकना पड़ता है। सेंटियागो alchemist को ढूँढ़ने के लिए उस अंग्रेज की मदद करने लग जाता है।

दोनों बहुत से लोगों से उस alchemist के बारे में पूछते है। उसी गाँव के एक कुएँ के पास सेंटियागो की मुलाक़ात एक लड़की से होती है। जिसका नाम फातिमा है।

सेंटियागो को फातिमा से प्यार हो जाता है। फातिमा उन्हें alchemist का पता बता देती है। वह अंग्रेज जाकर alchemist से मिलता है। alchemist अंग्रेज से पूछता है। क्या तुमने कभी सोना बनाने की।

अंग्रेज कहता है – नहीं। alchemist उसे कोशिश करने के लिए कहता है। अंग्रेज अपने ठिकाने पर पहुंचकर सोने बनाने की कोशिश शुरु कर देता है।

वहीं दूसरी ओर सेंटियागो रोज कुएँ के पास जाता है। ताकि वह फातिमा से मिल सके। वह फातिमा को अपने जीवन और यात्रा के बारे में बताता है। वह उसे सपने में दिखे खजाने के बारे में भी बताता है।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 11
The ALCHEMIST Summary in Hindi 11

एक दिन वह दो चीलो को आपस में लड़ते हुए देखता है। जिसका वह मतलब निकालता है की कोई सेना उस गाँव पर हमला करने वाली है।

Read More – Jeet Aapki Kahaniya

सेंटियागो यह बात उस गाँव के सरदार को बता देता है। वह सरदार उसकी बात पर विश्वास करके अपनी सेना तैयार कर लेता है। मगर साथ में वह यह भी कहता है की अगर हमला नहीं हुआ तो वह उसे मार देगा।

अगले दिन सच में उस गाँव पर हमला होता है लेकिन वे सभी लोग पहले से ही तैयार थे इसलिए वे लड़ाई जीत जाते है। जीत की खुशी में वे सेंटियागो को बहुत सारा सोना देते है और उसे गाँव का सलाहकार बना देते है।

सेंटियागो सोचता है की उसे सोना मिलने के कारण वह अमीर हो गया है। साथ ही साथ उसे गाँव का सलहाकार भी बना दिया गया है।

अब वह फातिमा से शादी करके वहीं रह सकता है। फातिमा भी तो उसके लिए किसी खजाने से कम नहीं है।

अगले दिन सेंटियागो यह बात फातिमा को बता देता है। फातिमा कहती है। वह रेगिस्तान में रहने वाली औरत है। उसे मालुम है।

मर्दो को बाहर जाना पड़ता है ताकि वे वापस लौट सके। रेगिस्तान की औरतों को अपने मर्दों का इंतज़ार करने की आदत होती है।

वह यह भी कहती है। सच्चा प्यार कभी भी सपनों को पूरा करने से नहीं रोकता इसलिए उसे अपना सपना पूरा करने के लिए जाना चाहिए।

Read More – How To Stay Positive In Hindi

Alchemist सेंटियागो को ढूँढ लेता है और उससे खजाना ढूँढ़ने में उसकी मदद करने का वादा करता है। वह सेंटियागो से कहता है की कल तुम अपना ऊँट बेचकर घोड़ा खरीद लो।

ऊँट विश्वासघाती होते है। वे हजारों मील की दूरियाँ नापते है। थकने का नाम ही नहीं लेते फिर एकाएक वे धम से बैठ जाते है और मर जाते है।

मगर घोड़ा थोड़ा – थोड़ा करके थकते है। तुम्हे पता भी चल जाता है की वे कब मरने वाले है।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 12
The ALCHEMIST Summary in Hindi 12

अगले दिन सेंटियागो घोड़ा लेकर अलकेमिस्ट के साथ खजाना ढूँढ़ने निकल जाता है। कुछ दिनों तक वे रेगिस्तान में यात्रा करते है। मगर आगे कबीले वाले उन्हें पकड़ लेते है और उन पर जासूसी का इल्जाम लगा देते है।

Alchemist उनसे की हम जासूस नहीं है। हम तो यहाँ रेगिस्तान में घूम रहे थे। हमारे पास बहुत सारा धन है।

जो तुम्हारे काम आ सकता है। यह कहते हुए alchemist सेंटियागो के बैग से सारे सोने के सिक्के निकालकर उन्हें दे देता है।

कबीले का सरदार अलकेमिस्ट से पूछता है की यह तुम्हारा दोस्त कौन है। Alchemist कहता है। यह एक बहुत बड़ा alchemist है। सरदार पूछता है – alchemist क्या होते है।

Read More – New Story in Hindi

Alchemist के पास बहुत सी ताकते होती है। यह तीन दिन में अपने आपको हवा में बदल सकता है। जो इतनी तेज होगी की आपके सारे तम्बू उखड़ जाए।

यह सुनकर सभी लोग हँसने लगते है। सरदार कहता है की तुम मुझे पागल मत बनाओ। मैं तुम्हे तीन दिन का समय देता हूँ। यह लड़का हवा में बदलना चाहिए, नहीं तो मैं तुम्हे मार दूँगा।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 13
The ALCHEMIST Summary in Hindi 13

सेंटियागो बहुत ही डर जाता है। Alchemist उसे तम्बू से बाहर निकालकर लाता है। सेंटियागो alchemist से कहता है की हम फस गए है। मैं हवा में कभी भी नहीं बदल सकता। अब हम मारे जायेंगे।

Alchemist कहता है। तुम डरो मत तुम अपने आपको हवा में बदल सकते हो। तुम्हारे पास सीखने के लिए तीन दिन है। अगर नहीं बदल पाए तो तुम मारे जाओंगे क्योकि मैं तो अपने आपको हवा में बदल सकता हूँ।

सेंटियागो हवा, रेगिस्तान और सूर्य से बात करता है। इनकी मदद से वह बड़ा तूफ़ान लाने में कामयाब हो जाता है। यह देखकर वे कबीले वाले डर जाते है और उन्हें छोड़ देते है।

Read More – Story for Child in Hindi

वे दोनों चलते – चलते एक मठवासी के पास पहुँच जाते है। वह alchemist उस मठवासी के घर में काँच को सोने में बदलकर दिखाता है और उस सोने के चार हिस्से कर देता है।

वह उस सोने का एक टुकड़ा अपने पास रखता है। दुसरा टुकड़ा सेंटियागो को देता है और दो टुकड़े उस मठवासी को दे देता है। एक टुकड़ा उसके लिए और दुसरा सेंटियागो के लिए, जब वह पिरामिड से वापस आ जाये।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 14
The ALCHEMIST Summary in Hindi 14

Alchemist सेंटियागो से कहता है। यहाँ से आगे तुम्हे अकेले ही जाना है। सेंटियागो alchemist से पूछता है की वह खजाने को कैसे ढूँढेगा। Alchemist ने कहाँ – तुम्हें पता चल जाएगा। तुम वहाँ पहुँचो तो सही।

सेंटियागो पिरामिड़ के पास पहुँचकर खजाने के लिए खुदाई शुरु कर देता है। तभी वहाँ पर कुछ लोग आ जाते है।

वे उससे पूछते है की तुम वहाँ पर क्या कर रहे हो और उसकी तलासी लेते है। उसके पास वह सोने का टुकड़ा मिलता है। जो उसे alchemist ने दिया था।

Read More – Hindi Me Kahani

वे लोग ऐसा सोचते है की इसने यहाँ खुदाई करके और भी सोना छुपाया है। वे सभी मिलकर सेंटियागो को पीटते है और उससे रातभर खुदाई करवाते है।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 15
The ALCHEMIST Summary in Hindi 15

सेंटियागो सोचता है की खजाने से ज्यादा कीमती उसकी जान है इसलिए वह उन सब को अपने सपने के बारे में बता देता है। यह सुनकर वे सब सेंटियागो पर हँसने लगते है।

उनका सरदार सेंटियागो से कहता है की तुम बड़े बेवकूफ हो। सपने हकीकत नहीं हो सकते। सरदार ने बताया – मुझे भी दो साल पहले इसी जगह पर एक सपना बार – बार दिखाई देता था।

मैं देखता था की मुझे स्पेन जाकर खंडहर होते हुए उस गिरिजाघर को ढूँढ़ना चाहिए। जहाँ गडरिये भेड़ों के साथ आराम करते है।

उसी गिरिजाघर के पास मुझे गूलर का एक पेड़ दिखाई देता था और मुझे लगता था की अगर मैं उस गूलर की जड़ों को खोदू तो मुझे छिपा हुआ खजाना मिल जाएगा।

मगर मैं तुम्हारी तरह इतना बेवकूफ नहीं हूँ की बार – बार आने वाले सपने के कारण मैं पूरा रेगिस्तान पार करुँ और वहाँ खुदाई करुँ। इतना कहकर वह सरदार अपने आदमियों को लेकर चला गया।

Read More – Shiv Khera You Can Win Book Summary in Hindi

सेंटियागो जोर – जोर से हँसने लगा क्योकि अब उसे पता चल गया था की खजाना कहाँ है। खजाना तो उसी पेड़ की जड़ों में छुपा था। जहाँ उसने खजाने के बारे में सपना देखा था। जहाँ वो सोया करता था।

अब सेंटियागो आसमान की तरफ देखकर चिल्लाता है। वाह रे जादूगर, तुम्हें तो पूरी कहानी मालुम थी। तभी तुमने उस मठवासी के पास सोने के टुकड़े का चौथा भाग छोड़ा था। ताकि मैं अपने देश वापस आ सकूँ।

सेंटियागो अपने देश वापस आ जाता है और गिरिजाघर पहुँचकर उस गूलर की जड़ो के पास खुदाई करता है। वहाँ उसे खजाना मिल जाता है।

अब उसे याद आता है की उसे अपने वादे के अनुसार तरीफा जाना है। जहाँ वह जिप्सी औरत उसका इंतज़र कर रही है। जिसे उसने खजाने का दसवाँ हिस्सा देने का वादा किया था।

The ALCHEMIST Summary in Hindi 16
The ALCHEMIST Summary in Hindi 16

इसके बाद वह रेगिस्तान में वापस चला जाएगा। जहाँ फातिमा उसका इंतज़ार कर रही है।

Read More – Motivational Kahani in Hindi

दोस्तों आपके सपने पुरे हो सकते है। अगर आप उनके लिए हर वो चीज त्यागने के लिए तैयार हो जाओ। जो आपके पास है।

“अगर तुम किसी चीज को दिल से चाहते हो तो पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलाने में तुम्हारी मदद करती है।“

दोस्तों ये सब बातें मैंने आपको The Alchemist बुक से बताई है। अगर आप इस बुक को खरीदना चाहते है तो आप इसे यहाँ से खरीद सकते है। The ALCHEMIST Summary in Hindi

Check Price now
Check Price now

Watch This Video With Animation

The Alchemist Summary in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

Like My Facebook Pagehttps://www.facebook.com/ankurrathimotivation

Ankur Rathi
This is Ankur Rathi a professional Blogger, Youtuber, Digital Marketer & Entrepreneur. I love doing work which makes me happy, that’s why i love blogging. I also love reading and sharing my thoughts with others to help them. Live your dream today because tomorrow never come.
http://ankurrathi.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *