Think and Grow Rich in Hindi
Book Review

Think and Grow Rich in Hindi – Get Rich Fast

दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आप अमीर बनने की सोच रहे होंगे। या फिर ऐसे रास्ते खोज रहे होंगे। जिनसे अमीर बना जा सके। क्या अमीर बनना इतना आसान है। ये तो मैं नहीं जानता लेकिन इतना जरुर जानता हूँ की ये सब आप पर निर्भर करता है। Think and Grow Rich in Hindi

Think and Grow Rich in Hindi

Think and Grow Rich in Hindi
Think and Grow Rich in Hindi

अगर आप सोचते है।आसान है, तो आसान है। वहीं दूसरी ओर अगर आप सोचते है की मुश्किल है तो मुश्किल है। आज मैं आपको कुछ तरिके बताने वाला हूँ। जिनकी मदद से आप अमीर बन सकते है।

Desire    

अगर आप किसी भी काम में सफलता हासिल करना चाहते है तो आप के पास डिजायर का होना बहुत ही जरुरी है। आप किसी भी इंसान की डिजायर को नहीं देख सकते।

लेकिन किसी भी इंसान के उसके काम के प्रति लगन को देखकर। आप उस इंसान में उसकी डिजायर की झलक पा सकते है।

उदाहरण के तौर पर ये डिजायर ही थी। १०,००० बार नाकाम होने के बाद भी Thomas Alva Edison ने हार नहीं मानी और अपनी डिजायर से बल्ब का आविष्कार कर दिया। ये डिजायर ही थी की Alexander Graham Bell ने टेलीफोन का आविष्कार कर डाला।

आप यकीन नहीं करेंगे। आपकी डिजायर में इतनी शक्ति है की ये किसी भी मुश्किल कार्य को आसान बनाकर आपको सफलता के शिखर तक पहुँचा सकती है। अगर आपको अपनी डिजायर की मदद से अमीर बनना है तो आपको ये ६ तरिके अपनाने चाहिए।

Step 1 – अपने दिमाग में पैसों की सही मात्रा तय करें

आपको अपनी जिंदगी जीने के लिए कितने पैसे चाहिए। इसका निर्णय आपको लेना होगा। कुछ लोग एक गलती करते है। वे सोचते रहते है की बहुत सारा पैसा चाहिए। मगर ये नहीं सोचते की नंबर में कितना चाहिए।

अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो आपकी डिजायर आपके लिए काम नहीं करेगी क्योकि अगर आपको यह नहीं पता की आपकी मंजिल क्या है तो क्या आप कभी भी अपनी मंजिल तक पहुँच पायेंगे।

मेरे ख्याल से नहीं इसलिए आपको अपने दिमाग को बताना होगा की आपको नंबर में कितना पैसा चाहिए। ऐसा करने से ही आपका दिमाग सोचेगा की यह पैसा कैसे हासिल किया जाए।

Read More – What is Mutual Funds in Hindi

Step 2 – यह तय कर ले कि आप जो धन चाहते हैं, उसके बदले में आप क्या दे सकते है

आपने ये तो सोच लिया की आपको कितना पैसा चाहिए। अब आपको ये भी सोचना है की इस पैसे को कमाने के लिए आप किन – किन चीजों का त्याग कर सकते है।

आप एक दिन में कितने घंटे काम कर सकते है। आपके पास उस पैसे को कमाने का क्या – क्या जरिया है। आप उस पैसे को कमाने के लिए कितना समय दे सकते है।

ये सब बाते आपको इसलिए सोचनी है की आपको पता लग सके की आपकी हदे क्या – क्या है और आप क्या कर सकते है।

Step 3 – एक निश्चित तारीख तय कर ले

आपको एक तारीख सोचनी होगी और अपने आपसे वादा करना होगा की आप उस तारीख से पहले इतने पैसे हर हालत में कमा लेंगे। यह तरीका काम करता है भी की नहीं यह समझाने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ।

ऐसा कहा जाता है की १९९० में जब हॉलीवुड स्टार जिम कैर्री संघर्ष कर रहे थे। तब उन्होंने अपने नाम १० मिलियन डॉलर का चेक बनाया और उस चेक को उन्होंने अपने पर्श में रख लिया।

उस चेक पर उन्होंने ५ साल बाद की तारीख लिखी थी। ५ साल बाद उनका यह सपना हकीकत में बदल गया क्योकि तब उन्हें Dumb and Dumber मूवी मिली। इस मूवी को करने के लिए उन्हें १० मिलियन डॉलर मिले।

इस उदाहरण से मैं आपको बस इतना समझाना चाहता हूँ की आपको एक तारीख सोचनी है।

Read More – What is Share Market in Hindi

Step 4 – एक निश्चित योजना बना ले

आपने रकम तो सोच ली है। आपने समय भी सोच लिया है और आपने तारीख भी सोच ली है। अब आपको जरुरत है। एक योजना बनाने की। आपको योजना बनाते ही उस योजना पर काम करना शुरु करना होगा।

कुछ लोग टालते रहते है जैसे की कल शुरु करुँगा और उनका कल कभी भी नहीं आता। अगर आप अपनी जिंदगी में कुछ करना चाहते है तो आपको हर काम की शुरुआत तुरंत ही करनी होगी।

Step 5 – इसे एक कागज के टुकड़े पर लिख लें

आपको इन सभी कामों को जो भी आप करना चाहते है। एक डायरी में लिख दे। ऐसा करने से आपके सपने आपके सामने होंगे और आपको इन्हे पूरा करने के लिए एक ऊर्जा मिलती रहेगी।

Step 6 – उस कागज पर लिखी हर बात को रोज पड़े

आपने जिस भी डायरी पर जो कुछ भी लिखा है। उसे आपको रोज पढ़ना है और अगर सम्भव हो सके तो दिन में दो बार पढ़ना है। ऐसा करने से आपके दिमाग में ये सब बातें बैठ जायेगी और आपको रोज एक नई ऊर्जा मिलती रहेगी।

इन ६ तरीकों को अगर आप अपनाते है तो आप अपनी किसी भी इच्छा को पूरा कर सकते है।

मैं आपको आखिर में एक बार फिर बता देता हूँ। सबसे पहले आप सोचिये की आपको क्या चाहिए। इसके बाद आप उसे पाने के लिए किन – किन चीजों का त्याग कर सकते है।

इसके बाद एक तारीख निश्चित कीजिये। इसके बाद आपको एक योजना बनानी होगी। इन सब बातों को एक डायरी में लिख दे। उस डायरी को आपको रोज पढ़ना है। Think and Grow Rich in Hindi

Think and Grow Rich in Hindi

Think and Grow Rich in Hindi

दोस्तों ये सब बातें मैंने आपको Think and Grow Rich बुक से बताई है। अगर आप इस बुक को खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते है।

Think and Grow Rich in Hindi
Think and Grow Rich in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

Like My Facebook Pagehttps://www.facebook.com/ankurrathimotivation

Ankur Rathi
This is Ankur Rathi a professional Blogger, Youtuber, Digital Marketer & Entrepreneur. I love doing work which makes me happy, that’s why i love blogging. I also love reading and sharing my thoughts with others to help them. Live your dream today because tomorrow never come.
http://ankurrathi.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *