What is Share Market in Hindi? - शेयर मार्किट क्या है?
Share Market

What is Share Market in Hindi? – शेयर मार्किट क्या है?

इस दुनिया में पैसा ही एक ऐसी चीज है। अगर यह आपके पास है तो आपके पास लोगों की कमी नहीं होगी, मान – सम्मान और इज्जत की भी कमी नहीं होगी। दोस्त रिश्तेदार सब आपसे जुड़ना चाहेंगे। What is Share Market in Hindi? – शेयर मार्किट क्या है?

वही दूसरी ओर अगर आपके पास पैसा नहीं है या फिर किसी न किसी कारण से आपका पैसा ख़त्म हो गया है। ऐसी स्थिति में दोस्त, रिश्तेदार और लोग आपसे मुँह मोड़ लेंगे।

इन सब बातों से समझे तो हमारी जिंदगी में पैसों का एक बहुत ही अहम रोल है। यानी की हमारे पास पैसा होना बहुत ही जरुरी है। पैसे कमाने के बहुत से तरिके है।

कुछ लोग नौकरी करके पैसे कमाते है। बहुत से लोग खेती करके पैसे कमाते है। बहुत ही कम लोग व्यापार करके पैसे कमाते है। कुछ लोग अपना छोटा – मोटा काम करके पैसे कमाते है।

दूसरी ओर ऐसे लोग भी है। जो अपनी जिंदगी में risk लेकर पैसा कमाते है। जितना बड़ा risk होता है। आपका फायदा भी उतना ही बड़ा होता है।

What is Share Market in Hindi? – शेयर मार्किट क्या है?

What is Share Market in Hindi? - शेयर मार्किट क्या है?
What is Share Market in Hindi? – शेयर मार्किट क्या है?

Share market में लोग अच्छा खासा पैसा लगाकर बड़ा मुनाफ़ा कमाते है। Share market risky भी है। आज मैं आपको बताने वाला हूँ की share market क्या होता है।

What is share market – शेयर मार्किट क्या है

दोस्तों share market से बहुत से लोग अमीर बन जाते है और बहुत से लोग अपने पैसे खोकर गरीब बन जाते है।

Share market एक ऐसी जगह है। जहाँ पर कंपनी अपने आपको register करती है।

इसके बाद लोग कंपनी share को खरीदते और बेचते है। अगर share ऊपर जाता है तो फायदा मिलता है। अगर नीचे जाता है तो नुकसान होता है।

Share Market कैसे काम करता है

जब भी आप किसी भी कंपनी का share खरीदते है। आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है। या फिर हम कह सकते है की आप उस कंपनी के मालिक बन जाते है।

जो भी फायदा कंपनी को होता है। उसी अनुपात में फायदा आपको भी होता है। वहीं दूसरी ओर अगर कंपनी को नुकसान हो रहा है। आपको भी उसी अनुपात में नुकसान होगा।

आप किसी share को जब ही खरीद सकते है। जब कोई बेचेगा और आप किस भी share को तब ही बेच सकते है। जब कोई खरीदेगा।

What is share – शेयर क्या है

आप सभी जानते होंगे। Share का मतलब हिस्सा होता है। सीधी भाषा में समझे तो share market में आप share खरीदकर किसी भी कंपनी में हिस्सा लेते है।

जितने भी प्रतिशत आप share खरीदते है। उतने ही प्रतिशत आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है। आप अपनी मर्जी के अनुसार इन share को कभी भी किसी भी किसी को भी बेच सकते है। इसके बारे में अधिक जानकारी आप NSE से ले सकते है।

Share market से share कैसे खरीदे

सबसे पहले कोई भी कंपनी अपने shares की stock exchange में listing करवाती है। इसके बाद वह लोगों के लिए IPO (Initial Public Offering) लाती है। इसके बाद वह इन shares का एक मूल्य निश्चित करती है।

हम ये भी कह सकते है। Shares स्वंय द्वारा निर्धारित किये हुए मूल्य पर लोगों को बेचती हैं| एक बार IPO पूरा हो जाने के बाद वह Shares, share market में आ जाता हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की share तो share market में आ गया। Share खरीदने के लिए आपको demat account की जरूरत होती है। आज बाजार में बहुत सी कंपनी मौजूद है। जिनकी मदत से आप demat account खोल सकते है।

किसी भी कंपनी में demat account खोलने से पहले, उस कंपनी के बारे में अच्छे तरिके से जान लेना चाहिए। उसके बाद ही आपको आगे की कारवाही करनी चाहिए।

अब उसे खरीदेंगे कैसे। आप किसी भी share को stock exchange और brokers के माध्यम से निवेशकों द्वारा आपस में ख़रीद और बेच सकते है।

Demat account खोलने के लिए आपको किन – किन documents की जरुरत होती है।

  • पैन कार्ड: इसी की मदत से आपके पैसों का हिसाब रखा जाता है। इसलिए किसी भी डीमैट या ट्रेडिंग एकाउंट खोलने के लिए आपको इसकी बहुत जरूरत है।
  • फोटो: अकाउंट खोलते समय आपके पास फोटो होना बहुत ही जरुरी है। आपकी पहचान आपके फोटो के द्वारा ही होगी।
  • एड्रेस प्रूफ: आपके पास एक एड्रेस प्रूफ होना चाहिए। आप यहां पर आधार कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है, या फिर वोटर कार्ड की जरुरत पड़ती है।
  • कैंसल चैक: आपके पास आपका नाम लिखा हुए कैंसल चेक होना चाहिए। यदि आपके पास यह नहीं है तो घबराएँ नहीं, पिछले छह माह की Bank Statement भी आपकी समस्या का हल कर सकती है।
  • आय का प्रमाण पत्र: अपनी Income Proof देने के लिए आप या तो अपनी Latest Salary Slip लगा सकते हैं या फिर 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट भी लगा सकते हैं। अगर आप नौकरी नहीं करते। तब भी आप बैंक स्टेटमेंट दे सकते है। अगर आप टैक्स भरते है तो आप यहाँ पर Latest Form 16 या Income Tax Return की कॉपी भी लगा सकते हैं।

Share market से कितना फायदा हो सकता है?

आपको share market से कितना फायदा होगा या फिर कितना नुकसान होगा। यह पहले बिल्कुल भी नहीं बताया जा सकता और ना ही इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

यह सब market पर निर्भर करता है। अगर market ऊपर जा रहा है तो आपका फायदा होगा। अगर market नीचे जा रहा है तो आपका नुकसान होगा।

यानी की आपके द्वारा खरीदे गए किसी भी share में आपका फायदा होगा या फिर नुकसान यह सब market की चाल बतायेगी।

कुछ लोग ऐसा दावा करते है की हम पहले ही बता सकते है की कौन सा share फायदा देगा और कौन सा नुकसान देगा।

मेरी मानों तो ऐसे लोगों का भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसा कुछ नहीं होता। यह सिर्फ एक अनुमान होता है। जो सच भी हो सकता है और झूठ भी हो सकता है।

क्या share market से अमीर बना जा सकता है?

आपने बहुत से लोगों को share market से अमीर बनते हुए देखा होगा। साथ ही साथ आपने ऐसे लोगों को भी देखा होगा। जो अपने पैसे गवा कर गरीब बन गए होंगे। अब आप सोच रहे होंगे की आप अमीर बनेंगे या गरीब।

यह सवाल सभी के मन में चल रहा होगा। इसका जवाब इतना आसान नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस शेयर का चुनाव करते है। इतना ही नहीं आप उसे कब तक खरीद कर अपने पास रखते है।

अगर आप किसी भी share को लम्बे समय तक रखते है तो आप अमीर बन सकते है। या फिर ये कहे की अच्छा खासा profits कमा सकते है।

मेरे हिसाब से अगर आप share market से share खरीद रहे है। तो आपको कम से कम ६ से १० साल के लिए खरीदना चाहिए। लम्बे समय में ही आपको फायदा मिल सकता है। What is Share Market in Hindi? – शेयर मार्किट क्या है?

What is Share Market in Hindi? – शेयर मार्किट क्या है?

आपको share market से जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट के द्वारा पूछ सकते है। आपको आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब जल्दी मिल जाएगा।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

Ankur Rathi
This is Ankur Rathi a professional Blogger, Youtuber, Digital Marketer & Entrepreneur. I love doing work which makes me happy, that’s why i love blogging. I also love reading and sharing my thoughts with others to help them. Live your dream today because tomorrow never come.
http://ankurrathi.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *