Dream Motivational Speech in Hindi
Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

Dream Motivational Speech in Hindi

दोस्तों हर इंसान के दिल की गहराइयों में कुछ सपने छुपे होते है। जिन्हे वे पूरा करना चाहते है। क्या आपने अभी तक अपने उन सपनो को पूरा करने के लिए कोई जरुरी कदम उठाया है। क्या आपने उस सपने को पूरा करने की शुरुआत की है। Dream Motivational Speech in Hindi

Dream Motivational Speech in Hindi

Dream Motivational Speech in Hindi
Dream Motivational Speech in Hindi

आज मैं आपको जिंदगी का एक सच बताना चाहता हूँ। जो आपका जानना बहुत ही जरुरी है। आपके सपने की ओर आपका पहला कदम बहुत ही मुश्किल हो सकता है। सब कुछ आसान होगा। यह बात कहकर मैं आपसे झूठ नहीं बोलना चाहता।

इतना मुश्किल भी हो सकता है की आप हथियार ही डाल दे। अपने आपसे कह दे की मुझसे नहीं होगा। अगर आपने अपने सपने को पूरा करने का फैसला कर ही लिया है तो मैं आपको अपने तजुर्बे से एक सलाह दूँगा।

Motivational Kahani in Hindi | 99% लोग इसे अनदेखा करेंगे

आपको कभी भी बाधाओं के खत्म होने का इंतज़ार नहीं करना है क्योकि आपके रास्ते में आने वाली बाधाएं कभी भी खत्म नहीं होगी। आप सभी जानते होंगे। तैरने के लिए आपको नदी में कूदना पड़ेगा, नदी किनारे खड़े होकर आप तैरना नहीं सीख सकते।

इसलिए अगर आप बाधाओं के खत्म होने का इंतज़ार करेंगे तो आपका सपना एक सपना ही बनकर रह जाएगा। सपनो को हकीकत में बदलने का एक ही रास्ता है। हिम्मत करके इन बाधाओं के सामने खड़े हो जाइये।

किसी भी सपने को पूरा करते समय रास्ते की सबसे बड़ी समस्या वे लोग होते है। जो हमारे सपने से सहमत नहीं करते। ऐसे लोग आपको हमेशा ही आपके सपने से भटकाने की कोशिश करते है।

जैसे की आप गलत कर रहे है। आपका सपना पूरा नहीं होगा। ऐसा करना चाहिए था। वैसा करना चाहिए था। आपका ऐसे लोगो की ओर ध्यान न देते हुए। अपने सपने को पूरा करना है।

मैंने ऐसा इसलिए कहा क्योकि विपक्षी और बुराई करने वाले लोग हर इंसान की जिंदगी में होते है। यह एक आम बात है। अगर आप ऐसे लोगो की सुनेंगे तो आप कभी भी शुरुआत नहीं कर पाएंगे।

Motivational Kahani | बड़ा बनना है तो प्रधानमंत्री की बात मान लो

यह तो थी पहली समस्या, अगर हम दूसरी समस्या की बात करे तो ज्यादातर लोग अपने सपने को इसलिए पूरा नहीं कर पाते क्योकि वे ऐसा सोचते है की किसी भी सपने को पूरा करने के लिए हमारे पास अच्छे हुनर होने चाहिए।

हमारे पास योग्यता होनी चाहिए, लेकिन यह बात सच नहीं है। सच यह है की आप उस काम को करने से ज्यादा सीखेंगे न की इंतज़ार करने से क्योकि उस सपने के लिए काम करते समय आपका हुनर और योग्यता अपने आप ही बढ़ती चली जायेगी।

जब भी आप अंदर से टूट जाए या फिर आपको घबराहट महसूस हो। ऐसे समय में अपनी आँखे बंद कर लीजिये और सोचिये की आपका सपना पूरा हो गया है। आप लोगो के लिए एक उदाहरण बन चुके है। सभी की जुबान पर बस आपका ही नाम है।

ऐसा करने से आपको बूस्ट मिलेगा। एक कमाल की ऊर्जा मिलेगी। मैं तो आपसे बस इतना कहूँगा। अपना सपना पूरा कीजिये नहीं तो आप किसी दूसरे के यहाँ नौकर बनकर उनके सपने पुरे करेंगे। Dream Motivational Speech in Hindi

Dream Motivational Speech in Hindi

Best of luck for your dream. Thank You

Written By – Ankur Rathi 

Follow Me on Social Media Platforms

Instagram – https://www.instagram.com/ankurrathi93/

Facebook – https://www.facebook.com/AnkurRathiMotivation/

Twitter – https://twitter.com/rathiankur19933

 

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

One thought on “Dream Motivational Speech in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *