Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली
Motivational Stories (प्रेरक कहानियां)

Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली

अमीरों की दिवाली | Diwali Special Story in Hindi दोस्तों एक अमीर व्यक्ति के यहां दिवाली का त्यौहार बहुत ही धूम – धाम से मनाया जा रहा था। पूरा घर दियो की रोशनी से जगमगा रहा था। घर पर बहुत से पकवान और मिठाईयाँ बनी हुई थी। आस पड़ोस के लोग मिठाइयों के साथ – साथ एक दूसरे को दिवाली की शुभकामनाएँ दे रहे थे।

Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली

Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली
Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली

उस व्यक्ति ने खड़की से बाहर देखा। बच्चे पटाखों और फुलझड़ियो के साथ दिवाली का मजा उठा रहे थे। अचानक ही उसके मन में एक सोच ने जन्म लिया। वह सोच गरीब लोगो के बारे में थी।

वह सोचने लगा की गरीब लोग किस तरह दिवाली मनाते होंगे। वह देखना चाहता था की उनकी दिवाली कैसी होती है। उस व्यक्ति ने अपनी गाडी निकाली और एक गरीब बस्ती में पहुँच गया।

Fear of Failure Moral Story in Hindi | नया व्यापार डर

जैसी ही वह वहाँ पहुँचा। उसने देखा ज्यादातर लोगो के घरो में अन्धेरा था। कुछ ही दुरी पर बहुत से बच्चे इकठ्ठे होकर आसमान की ओर देख रहे थे। जैसे ही आसमान में कोई पटाखा फूटता।

उसे देखकर उनके चेहरे खिल उठते। वह अमीर व्यक्ति थोड़ा आगे बढ़ा। तभी उसके पास एक बच्चा दौड़ता हुआ आया। उसके हाथ में कुछ दीये थे।

वह बच्चा बोला – साहब कुछ दीये खरीद लो। मेरे परिवार वालो ने आज सुबह से खाना नहीं खाया।

Why do we Sneeze Science Answer in Hindi | हमें छींक क्यों आती है

उस अमीर व्यक्ति ने सभी के सभी दीये खरीद लिए। पैसे मिलते ही उस बच्चे का चेहरा खिल उठा और वह अपने घर की ओर दौड़ पड़ा। वह अमीर व्यक्ति थोड़ा आगे बड़ा। उसने देखा बहुत से लोगो के कपड़े फ़टे हुए थे।

जिसके कारण वे लोग ठण्ड से ठिठुर रहे थे। यह सब देखकर वह अमीर व्यक्ति सोचने लगा की हम लोग इतना सारा पैसा पटाखों में बर्बाद कर देते है। यह पैसा किसी गरीब व्यक्ति के तन को कपड़े से ढक सकता है।

उसके घर में दीये जला सकता है। उसे दो वक़्त का खाना दे सकता है। वह व्यक्ति तुरंत ही बाजार गया। उसने कपड़े और मिठाईयाँ खरीदकर उन लोगो में बाँट दी। जिन्हे उनकी जरूरत थी।

Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली

दोस्तों इस Diwali Special Story in Hindi से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ की पटाखों में अपना पैसा बर्बाद मत करो। यह पैसा किसी जरूरतमंद इंसान के काम आ सकता है। किसी के चेहरे की ख़ुशी का कारण बन सकता है। फैसला आपका अपना ही होना चाहिए। Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली

Written By – Ankur Rathi

Follow Me on Social Media Platforms

Instagram – https://www.instagram.com/ankurrathi93/

Facebook – https://www.facebook.com/AnkurRathiMotivation/

Twitter – https://twitter.com/rathiankur19933

 

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

2 thoughts on “Diwali Special Story in Hindi | अमीरों की दिवाली”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *