These 3 reasons will never let you become rich in hindi
Finance and Business (वित्त और व्यापार)

These 3 reasons will never let you become rich in hindi

दोस्तों अमीर बनने के सपने देखना और अमीर बनना। दोनों ही बातो में जमीन आसमान जितना अंतर है। आज मैं आपको कुछ ऐसे कारण बताने वाला हूँ। जिनकी वजय से आप अमीर नहीं बन पा रहे है। अगर आप भी यह गलती कर रहे है तो आप सपनो में ही अमीर बन सकते है। हकीकत में नहीं। These 3 reasons will never let you become rich in hindi

These 3 reasons will never let you become rich in hindi

These 3 reasons will never let you become rich in hindi
These 3 reasons will never let you become rich in hindi

क्या आपका पैसा – पैसा बना रहा है?

इस दुनिया में दो तरह के इंसान होते है। पहले वो जो रोज कुआँ खोदते है और पानी पीते है। दूसरे वो – जिन्होंने कुआँ खोदने के लिए लोग रखे हुए है। आप दोनों में से कौन बनना चाहेंगे।

मेरे ख्याल से दूसरे वाले, दूसरे वालो ने एक बार मेहनत की और अपना पैसा सही जगह Invest किया। उसके बाद उनके पैसे ने पैसा बनाना शुरु कर दिया। इसे हम बोलते है Passive Income, Passive Income करने के मैं आपको कुछ तरिके बता देता हूँ।

आपके पास कोई घर या फिर जमीन है। आपने उसे किराए पर दिया हुआ है। उससे आपको हर महीने पैसा मिलेगा। आपने Share या Mutual Funds खरीदे हुए है या फिर किसी भी Investment Scheme में Invest किया हुआ है। वहाँ से आपका पैसा बढ़ता रहेगा। अगर आपके पास Passive Income का कोई साधन नहीं है तो आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते।

दूसरों को दिखाने के लिए चीजे खरीदना

आपको जिन चीजों की जरुरत है। सिर्फ उन्हें ही खरीदिये। कुछ लोग दूसरों को ये दिखाने के लिए की वे कितने अमीर है। तरह – तरह की चीजे खरीदते रहते है। साथ ही साथ ऐसे लोग अपनी चीजों को बदलते रहते है।

जैसे पड़ोसी ने नयी कार खरीदी तो ऐसे लोग दिखावे के लिए उनसे महंगी कार खरीद लेते है। ऐसे लोग जरुरत न होने पर बहुत से महंगे समान सिर्फ दिखावे के लिए खरीदते है। अगर आप भी इसी तरह का दिखावा कर रहे है तो आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते।

नयी चीजे सीखते रहो

ज्यादातर लोग सोचते है की हम तो बड़े हो गये है। हमें सिखने की जरुरत क्या है। मैं आपको यह बता देना चाहता हूँ की Bill Gates साल में ५० किताबे पढ़ता है यानी की लगभग ७ दिन में एक किताब। आप एक मिनट के लिए सोचो।

Bill Gates जैसे आदमी को सिखने की जरुरत क्या है। कोई न कोई तो कारण होगा। जिसकी वजय से वह इतनी किताबे पढ़ता है। नयी – नयी किताबे पढ़ने से आपकी सोच का दायरा बढ़ता है। आपके दिमाग में Business को बढ़ाने के लिए नये – नये विचार आने लगते है।

अगर आप अब भी मानते है की आपको सब कुछ आता है तो आपसे बड़ा बेवकूफ इस दुनिया में नहीं है। ये कुछ कारण थे। जिनकी वजय से आप अमीर नहीं बन पा रहे है। अब आप समझ गए होंगे की आपको क्या करना है।

अगर आप अपने सपने पुरे नहीं करेंगे

तो कोई दुसरा व्यक्ति आपका इस्तेमाल

अपने सपनो को पूरा करने में करेगा।

                                   – धीरु भाई अम्बानी

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *