Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi
Do You Know (क्या आपको पता है)

Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi

Everyone want to know that Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi. Scientist do many research to know the answer finally they come to a conclusion. So here is the answer of which came first the chicken or the egg in hindi.

दोस्तों हम बचपन में एक दूसरे से एक सवाल जरुर पूछते थे की बताओ मुर्गी पहले आयी की अण्डा पहले आया। कुछ लोग बोलते थे की अण्डा पहले आया। उसके बाद हम पूछते थे की अण्डा किसने दिया। कुछ लोग बोलते थे की मुर्गी पहले आयी। तब हम उनसे पूछते थे की मुर्गी भी तो अण्डे से ही निकली होगी।

Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi

Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi
Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi

इस सवाल को लेकर सिर्फ हम ही नहीं परेशान थे बल्कि वैज्ञानिक भी परेशान थे, लेकिन अब वैज्ञानिको ने इस सवाल का हल निकाल लिया है।

वैज्ञानिको ने रिसर्च के दौरान पता लगाया की अण्डे का खोल तैयार करने के लिए जिस प्रोटीन की जरुरत होती है। वह सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के अंडाशय में पाया जाता है। इस बात का दावा किया गया की इस प्रोटीन के बिना अण्डे का खोल तैयार नहीं हो सकता।

इस प्रोटीन को ओवी – १७ कहते है। अब अगर सीधे शब्दों में कहे तो हम अगर मुर्गी के अण्डे का खोल बनाना चाहते है तो हमारे पास मुर्गी होनी चाहिए। यहाँ से हमें पता चलता है की मुर्गी इस दुनिया में पहले आयी।

अब एक सवाल ओर भी उठता है की अगर अण्डा मुर्गी से आया है तो मुर्गी कहाँ से आयी है। इसके लिए वैज्ञानिको ने बताया की सालों पहले मुर्गी जैसा पक्षी था लेकिन वह पूरी तरह से मुर्गी नहीं था।

Invest in Yourself in Hindi | अपने आप में निवेश करो

मैं आपको यह बता देना चाहता हूँ की प्रजनन के समय दो जीव DNA के रुप में अपनी अनुवांशिक जानकारी साझा करते है लेकिन इस डीएनए की प्रकृति कभी भी १००% सही नहीं होती। जिसके कारण यह नए जीव के लिए मामूली परिवर्तन पैदा कर देता है।

जब इसी तरह हजारों पीढ़ी के डीएनए में छोटे – छोटे बदलाव होते है तो वह एक नए नस्ल का निर्माण करते है। यानी की मुर्गी से मिलती जुलती नस्ल जिसे हम प्रोटो चिकन कह सकते है। जब यह प्रोटो चिकन किसी दूसरे प्रोटो चिकन के सम्पर्क में आया और एक छोटे अनुवांशिक उतरिवर्तन की वजय से मुर्गी की पहली नस्ल बनी।

इस मुर्गी के अंडाशय में ओवी – १७ नाम का प्रोटीन था। जिससे अण्डे के खोल का निर्माण हुआ। इसके बाद मुर्गी से अण्डा आया।

Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

2 thoughts on “Which Came First The Chicken or The Egg in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *