Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story
Biography & Autobiography (जीवनी और आत्मकथा)

Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story

दोस्तों आप सभी ने Sanjay Dutt की बहुत सी फिल्में देखी होगी। सभी फिल्मों ने हमारा बहुत ही मनोरंजन किया है। Sanjay Dutt ने अपनी जिनगी में बहुत ही उतार – चढ़ाव देखे है लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत और साहस से यह साबित कर दिया की “कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती।” Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story

Sanjay Dutt के बारे में बताने से पहले मैं आपको श्री हरिवंश राय बच्चन की कविता से कुछ पंक्तियाँ सुनाना चाहता हूँ –

असफलता एक चुनौती है, इस स्वीकार करो,

क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो।

जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागों तुम,

संघर्ष का मैदान छोड़कर मत भागों तुम।

कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती,

कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती।

                                           – श्री हरिवंश राय बच्चन

Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story

Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story
Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story

संजय दत्त का जन्म २९ जुलाई १९५९ को बॉलीवुड के मशहूर फिल्म स्टार के घर हुआ था। इनके पिता Sunil Dutt अपने समय के प्रसिद्ध अभिनेता थे। बाद में वे राजनीति से भी जुड़े। इनकी माता Nargisएक प्रसिद्ध अभिनेत्री थी। Sanjay Dutt का पूरा नाम संजय बलराज दत्त है। लोग इन्हे प्यार से Sanju Baba भी कहते है।

इनकी परवरिस बड़े ही प्यार से की गई। एक बड़ा ही मशहूर वाक्या है। इनके पिता के दोस्त जब घर आते थे तो वे सिगरेट पीकर खिड़की से बाहर फेक देते थे। Sanjay Dutt खिड़की के निचे लेटकर उन सिगरेट को पीया करते थे। एक दिन इनके पिता ने इन्हे पकड़ लिया। उस दिन इन्हे बोर्डिंग स्कूल में डालने का फैसला किया गया।

Hindi Life Changing Stories | अच्छा सोचोंगे तो अच्छा होगा

पहली बार Sanjay Dutt एक बाल कलाकार के रुप में Reshma Aur Shera नाम की फिल्म में नजर आये। अपने स्कूल के दौरान ही Sanjay ने फैसला कर लिया था की वह एक एक्टर बनना चाहते है।

बतौर एक्टर इनकी पहली फिल्म Rocky आयी। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। रॉकी फिल्म की शूटिंग के दौरान ही इनकी माता बीमार पड़ गयी थी। फिल्म के रिलीज़ से कुछ दिन पहले ही Sanjay की माता का निधन हो गया।

Sanju ने पहली बार drugs इसलिए ली क्योकि वे अपने पिता से नाराज थे। दूसरी बार तब जब उनकी माँ बीमार थी और उसके बाद उन्हें drugs की लत लग चुकी थी। एक बार तो ये घर आकर सो गये। जब उठे तो इन्होने देखा की इनके नौकर रो रहे थे।

True Motivational Stories in Hindi | बुरा समय क्यों आता है

जब Sanju ने उनसे कारण पूछा तो उन्होंने बताया की वे पिछले दो दिनों से सो रहे थे। सभी को परेशान देखकर उन्हें सहसास हुआ की कुछ तो गलत हो रहा है। तब उन्होंने drugs छोड़ने का फैसला लिया। उस समय इनका फ़िल्मी करियर आसमान छू रहा था।

बहुत सी अभिनेत्रियों के साथ Sanjay नाम भी जोड़ा। सन १९८७ में Richa Sharma के साथ इनकी शादी हुई। १९९६ में ब्रेन ट्यूमर होने के कारण रिचा शर्मा का देहांत हो गया। इनकी एक बेटी त्रिशला है। जो अब अमेरिका में रहती है।

सन १९९८ में Sanju ने Riya Pillai से दूसरी शादी की लेकिन यह शादी ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पायी और २००५ में दोनों तलाक लेकर अलग हो गए। इसके बाद सन २००८ में Sanjay Dutt ने Manyata से शादी कर ली। जिनसे इन्हे २०१० में दो जुड़वा बच्चे हुए।

सन १९९३ में मुंबई में हुए ब्लास्ट के साथ भी Sanjay Dutt का नाम जुड़ा। इनके घर से एक बंदूक मिली। इसके लिए इन्हे गिरफ्तार भी किया गया था। जेल से बाहर निकलने के बाद भी Sanju ने बहुत सी फिल्मो में काम किया। उनमे से कुछ चली और कुछ नहीं लेकिन २००३ में आयी फिल्म Munna Bhai M.B.B.S ने सब कुछ बदल कर रख दिया।

Power Nap in Hindi | Power Naps के क्या फायदे है।

इस फिल्म से इन्हे लोगो का बहुत प्यार मिला। इस फिल्म के लिए इन्हे National Film Award भी मिला। इसके बाद २००६ में आयी Lage Raho Munna Bhai भी काफी सफल फिल्म रही। इस समय इन्हे जिंदगी में एक के बाद एक सफलता मिल रही थी लेकिन फिर से अचानक समय बदला और अदालत का आदेश आया।

अदालत ने सजा के तौर पर इन्हे ६ वर्षो तक जेल में रखने का आदेश दिया लेकिन इनके जेल में अच्छे बर्ताव और काम को देखते हुए। इन्हे सजा ख़त्म होने से पहले ही रिहा कर दिया गया। जेल से बाहर आने के बाद ये Bhoomi फिल्म में नजर आये।

आज Sanju हँसी – ख़ुशी अपने परिवार के साथ अपना जीवन बिता रहे है। Sanju के जीवन के उतार – चढ़ाव के देखकर आप अपने आप ही समझ सकते है की उनके अंदर कितना साहस और हिम्मत है। Rajkumar Hirani ने इनके जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बनाई है। एक बात हमेशा याद रखना कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती। Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story

Sanjay Dutt Biopic in Hindi | Sanju Baba Success Story

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *