Can Money Buy Happiness in Hindi
Do You Know (क्या आपको पता है)

Can Money Buy Happiness in Hindi

दोस्तों आपने किसी फिल्म या फिर अपनी जिंदगी में एक डायलॉग जरुर सुना होगा। जो है – पैसों से आप गाडी, बंगला, नौकर चाकर या फिर अपनी जरुरत की चीजे खरीद सकते हो लेकिन खुशियाँ नहीं खरीद सकते। इस बात में कितनी सच्चाई है। इसका फैसला हम आखिर में करेंगे। Can Money Buy Happiness in Hindi

Can Money Buy Happiness in Hindi

Can Money Buy Happiness in Hindi
Can Money Buy Happiness in Hindi

पहले हम समझते है। पैसा और खुशियों के बीच क्या संबंध है। साथ ही साथ हम इस संबंध का किस तरिके से फायदा उठा सकते है। आइये जानते है। इस बारे में –

इस बात में पूरी सच्चाई है। जब भी नौकरी के दौरान आपकी तनखा बढ़ती है या फिर आपको आपके व्यापार के दौरान फायदा होता है। ऐसे समय पर आपको कुछ समय के लिए ख़ुशी जरुर मिलती है।

Power Nap in Hindi | Power Naps के क्या फायदे है।

आपको ये बात जानकार बहुत ही हैरानी होगी। जिन लोगो के पास कहि से अचानक ही पैसा आता है या फिर उनकी लॉटरी लगती है। ऐसे लोग अक्सर खुश नहीं दुःखी पाए गए है क्योकि ये लोग कर्ज में जाकर सारे पैसे खर्च कर देते है। इन बातो से आपको लग रहा होगा की पैसा ख़ुशी नहीं खरीद सकता।

यहाँ पर मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की पैसों से आप सुख सुविधाओं के साथ – साथ खुशियाँ भी हाशिल कर सकते हो लेकिन आपको पैसों का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। आपको पैसों से दुःख या ख़ुशी मिलेगी। इसका फैसला इस बात से होता है की आप अपने पैसों को किस तरह से खर्च करते है।

ये मेरा कहना नहीं है। ये कहना है वैज्ञानिको का। एक रिसर्च के दौरान यह पाया गया। अगर आप पैसों से अपने लिए चीजे खरीदने के बजाय। इस पैसे को दूसरे लोगो को देने का प्रयास करे। ऐसा करने से आपको एक प्रकार की ख़ुशी महसूस होगी।

Hindi Short Stories with Moral | अपने आप पर काम करना ना भूलो

इस रिसर्च के दौरान पाया गया। जो लोग दूसरे लोगों पर अपना पैसा खर्च करते है। वे हमेशा खुश रहते है। दूसरों पर पैसा खर्च करने का मतलब दान देना या फिर किसी दूसरे की जरुरत की चीजे खरीदकर उसे देना है।

वैज्ञानिको ने एक दफ्तर के लोगों पर परिक्ष्ण करने के दौरान पाया की जो लोग अपनी सैलरी से हर महीने कुछ पैसा दान कर रहे थे। उनमे बाकी लोगो से ज्यादा नौकरी संतुष्टि मिली।

दूसरे परिक्ष्ण के दौरान पाया गया। अगर वे लोग आपस में भी एक दूसरे पर पैसा खर्च करते है। इस स्थिति में नौकरी संतुष्टि के साथ – साथ टीम प्रदर्शन और बिक्री भी बढ़ी।

How to face bad times motivational story in Hindi | बुरे समय का सामना कैसे करे

अगर आप दूसरे लोगो को तोफा दे रहे है या फिर उन पर पैसा खर्च कर रहे है तो इसका सीधा संबंध ख़ुशी से है। यानी की आपको पैसे से ख़ुशी मिलेगी की नहीं। इस बात का फैसला इस बात से होगा की आप अपने पैसे को कहाँ और किस तरह खर्च करते है। Can Money Buy Happiness in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

One thought on “Can Money Buy Happiness in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *