Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

Invest in Yourself in Hindi | अपने आप में निवेश करो

दोस्तों समझदार और अमीर लोग इन्वेस्ट पहले करते है और जो बच जाता है। उसे खर्च करते है जबकि बेवकूफ और गरीब लोग सब कुछ खर्च कर देते है फिर बाद में इन्वेस्टमेंट के बारे में सोचते है लेकिन उस समय इन्वेस्टमेंट के लिए उनके पास ज्यादा कुछ नहीं बचता। Invest in Yourself in Hindi | अपने आप में निवेश करो

Invest in Yourself in Hindi | अपने आप में निवेश करो

Invest in Yourself in Hindi | अपने आप में निवेश करो
Invest in Yourself in Hindi | अपने आप में निवेश करो

क्या आप जानना चाहते है की इस दुनिया का सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट क्या है। ना तो वह शेयर मार्किट है, ना ही म्यूच्यूअल फंड्स है और ना ही बैंक द्वारा चलाई गयी कोई इन्वेस्टमेंट स्कीम्स। दुनिया का सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट है। अपने आप में इन्वेस्ट करो।

अपने आप में इन्वेस्ट करने का मतलब है। अपने हुनर और गुणों पर काम करके उन्हें बढ़ाना। मैंने ऐसा इसलिए कहा क्योकि आपके द्वारा कहि भी इन्वेस्ट किया गया पैसा नुक्सान में जा सकता है या फिर आपसे कोई छीन सकता है। पैसा गवाने के बाद आप अमीरी से गरीबी पर आ सकते है।

Forget the Past Motivational Speech in Hindi | अतीत को भूल जाओ

यहाँ पर एक बात को ध्यान से समझना। अगर आप अपने पैसे को अपने गुणों और हुनर पर खर्च कर रहे है तो आप हमेशा ही फायदे में रहोंगे क्योकि आपके गुण और हुनर को आपसे कोई भी छीन नहीं सकता। साथ ही साथ आप अपने हुनर और गुणों के दम पर कहि भी और कभी भी बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

यह बात मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ। एक जादूगर अपने शो के दौरान अपने जादू यानी की अपने हुनर से बहुत से लोगो का दिल जीतता है। अगर उसे उसके शो से निकाल दिया जाये। ऐसी स्थिति में भी वह सड़क पर अपने हुनर के दम पर लोगो को इकट्ठा करके उनका दिल जीत सकता है और पैसा कमा सकता है।

जो भी लोग इस दुनिया में कामयाब है। उन सभी ने अपने गुणों और हुनर पर काम करके उन्हें बढ़ाया है। अगर आप अपने गुणों और हुनर पर काम कर रहे है तो यह इन्वेस्टमेंट आपको रंक से राजा बना सकता है। अपने गुणों और हुनर में आज से ही इन्वेस्ट करना शुरु कर दो क्योकि कल कभी भी नहीं आता।

Prove Them Wrong Motivational Speech in Hindi | उन्हें गलत साबित करो

किसी भी काम की शुरुआत बहुत ही मुश्किल होती है इसलिए बीच रास्ते में ही हिम्मत मत हार जाना। ऐसा भी हो सकता है की आपको शुरु – शुरु में रिजल्ट ना मिले। ऐसे समय में थोड़ा सब्र रखना। मेरा यकीन मानो अपने आप में किया गया इन्वेस्टमेंट आपको कभी भी डूबने नहीं देगा।

मैं आपको फिर से याद दिला देना चाहता हूँ। समझदार और अमीर लोग इन्वेस्ट पहले करते है और जो बच जाता है। उसे खर्च करते है जबकि बेवकूफ और गरीब लोग साब कुछ खर्च कर देते है। बाद में इन्वेस्टमेंट के लिए उनके पास कुछ भी नहीं बचता। आपको क्या करना है। इस बात का फैसला आप अपने आप करो। Invest in Yourself in Hindi | अपने आप में निवेश करो

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *