Protect Your Dreams अपने सपनों की सुरक्षा करे
Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

Protect Your Dreams अपने सपनों की सुरक्षा करे

Protect Your Dreams अपने सपनों की सुरक्षा करे

Protect Your Dreams अपने सपनों की सुरक्षा करे
Protect Your Dreams अपने सपनों की सुरक्षा करे

दोस्तों आप सभी जानते है की हमारा मन कितना चंचल होता है। क्या आपने कभी इस चंचल मन की आवाज को सुना है। जैसे – जैसे आप बड़े होते जाते हो। वैसे – वैसे आपके दिमाग में कुछ सपने जन्म ले लेते है। या फिर हम ये कह सकते है की एक विधार्थी अपनी जिंदगी में कुछ नया करने की सोचता है।

Motivational Short Story in Hindi क्या आपको भी दुःख है

जब भी कोई विधार्थी ऐसा करता है। तब उसे दो तरह के लोग मिलते है। पहले वे लोग जो उसकी मदत करना चाहते है यानी की उसे सफलता के रास्ते पर ले जाते है। दूसरे वे लोग जो उस विधार्थी को पीछे की ओर खींचते है। यानी की उसे असफलता के रास्ते पर ले जाते है।

ये दोनों इंसान आपको कुछ न कुछ देते है। पहले आपको आपके सपनो को पूरा करने के लिए सकारात्मकता देते है। दूसरे आपको आपके सपनो से दूर करने के लिए नकारात्मकता देते है। आज मैं आपको इन्ही दोनों के बारे में बताऊँगा।

पहले हम बात करते है। उन लोगो की जो आपको आपके सपने पूरा करने में मदत करते है। ऐसे लोगो से आपको हमेशा संपर्क बनाये रखना चाहिए क्योकि जब भी आपके अंदर आपके सपने को लेकर कोई भी नकारात्मक विचार जन्म ले लेता है। ऐसे समय में ये लोग आपको अच्छी सलाह देते है।

Small Inspirational Stories मैंने वो देखा जो किसी ने भी नहीं देखा

जिसके कारण आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही साथ आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। आपके अंदर से आवाज आती है की मैं कर सकता हूँ।

दूसरे वे लोग होते है। जो नहीं चाहते की आप अपने सपनो को पूरा करे। ऐसे लोग आपको हमेशा बताते रहते है की आप इस काम को नहीं कर सकते क्योकि अपने समय में वे भी इस काम को नहीं कर पाये।

में आपसे ये कहूँगा – जब भी आपको ऐसे लोग मिले तो उनसे दूरी बना ले क्योकि अगर इस दुनिया में कुछ है। जो किसी इंसान ने किया है तो आप भी उसे कर सकते है। आपके पास दुनिया का सबसे बेहतर दिमाग है। आप जो चाहे वो कर सकते है।

Motivation Hindi Story बड़ा बनना है तो पूछो क्यों, कब, कहाँ, कैसे

लेकिन मेरी एक शर्त है। अपने सपने को पूरा करते समय आपको अपने आप पर भरोसा होना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए की आप बस लगे हुए है। ना तो कोई दिशा है और ना ही कोई लक्ष्य है।

अगर आपका कोई सपना है। उसे हिस्सों में तोड़िये और बारी – बारी से एक – एक हिस्से को प्राप्त कीजिये। ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको अपने आप पर भरोसा भी होगा।

मैं आपको फिर से कहूँगा – जो लोग आपको पकड़कर पीछे की ओर खींच रहे है। ऐसे लोगो से दूर रहो क्योकि ऐसे लोग खुद प्राप्त नहीं कर पाए इसलिए वे आपको बता रहे है की आप भी प्राप्त नहीं कर सकते लेकिन आपको अपने गुण और क्षमता पर भरोसा रखते हुए। आगे बढ़ना है।

Protect Your Dreams अपने सपनों की सुरक्षा करे

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *