Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।
Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।

दोस्तों आज इस दुनिया में हर इंसान अमीर दिखना चाहता है। अमीर बनने के चककर में वह खुश रहना भूल गया है वह आमिर दिखने के लिए अच्छे कपड़े, गाडी, घर आदि चीजों पर बहुत ध्यान देता है। लेकिन क्या ये सब जरुरी है। जैसे – जैसे मैं बड़ा होता जा रहा हूँ। मुझे ऐसा लग रहा है की मैं २०० की घडी पहनू या २ लाख की दोनों समय एक हेसा ही बताएगी। मेरे पास ५ हजार का बैग हो या ५० हजार का, दोनों में समान ही आयेगा। Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।

Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।

Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।
Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।

मैं १०० गज के घर में रहुँ या फिर १००० गज के घर में  रहुँ। तन्हाई का अहसास एक जैसा ही होगा। मैं बिज़नेस क्लास में यात्रा करुँ या इकनॉमी क्लास में, मैं अपनी मंजिल पर उसी नियत समय पर पहुँचूगा।

Stay Awake – How to Avoid Sleep While Studying in Hindi

इन सब बातो से मैं आपको ये समझाने की कोशिश कर रहा हूँ। की आप अपने बच्चो को अमीर होने के लिए प्रोत्साहित मत करो। इसके बजाय आपको उन्हें ये सिखाना चाहिए की वे खुश कैसे रह सकते है। साथ ही साथ उन्हें ये भी समझाओ की चीजों के महत्व को देखे। उनकी कीमतों को नहीं।

फ्रांस के एक मंत्री का कहना था। ब्रांडेड चीजें व्यापार की दुनिया का सबसे बड़ा झूट होती है। इनका उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ अमीरो की जेबो से पैसा निकालना होता है, लेकिन गरीब लोग अमीर बनने के चककर में इसमें फस जाते है और अपना नुक्सान कर बैठते है।

मैं आप लोगो से पूछना चाहता हूँ की क्या यह जरुरी है की मैं रोज Mac या KFC में खाना खाऊं ताकि आप लोग यह न समझे की मैं कंजूस हूँ। क्या यह जरुरी है की gentleman कहलाने के लिए मैं Gucci, Adidas, Polo के कपड़े पहनू। आप लोग इस दिखावे के माया जाल में मत फसिये।

लोग क्या कहेंगे – What will People Say Motivational Story

आपको आम दुकानों से कपड़े खरीदकर पहनने में शर्म नहीं करनी चाहिए। भूख लगे तो किसी ढाबे या ठेले से भी खाना खाने में अपमान न समझे। मैंने ऐसे बहुत से लोगो को देखा है। जो Gucci company से खरीदे गए समान की कीमत में पुरे ७ दिन का खाना खरीद सकते है।

दोस्तों इन सब बातो से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की अमीर दिखना जरुरी नहीं है .किसी भी इंसान की कीमत इस बात से नहीं है की वह कितना अमीर है। इंसान की कीमत उसके अंदर मौजूद अच्छाई, भाईचारा, व्यहवार, गुणों से होती है।

एक बार सर्यास्त के समय सूर्य ने सबसे पूछा की मेरे जाने के बाद, मेरी जगह इस दुनिया को प्रकाश कौन देगा। इस सवाल का जवाब पूरी दुनिया में किसी के भी पास नहीं था। तभी दीपक ने कहा – मैं हूँ ना। मैं अपना पूरा प्रयास करूँगा। इससे हमे सिख मिलती है की हमारी सोच बड़ी होनी चाहिए।

Opportunities Motivational Story कुछ मौके जीवन में एक बार ही मिलते है।

छोटे या बड़े होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। अब एक फैसला आपको करना है की क्या आप अमीर बनने की इस रेस में हिस्सा लेना चाहते है। या नहीं। अपने प्यारे – प्यारे comments के द्वारा मुझे जरूर बताइयेगा। की आपका जवाब हाँ है या नहीं। Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।

Motivation Thought क्या अमीर दिखना जरुरी है।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *