Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

How to Improve Communication Skills in Hindi

नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों अगर आपकी Communication Skills अच्छी है। ऐसी स्थिति में आपकी सफल होने की उम्मीद काफी अधिक बढ़ जाती है। लोगो के साथ आपकी नजदीकी भी बढ़ने लगती है और लोग आपको पसंद भी करने लगते है। इसलिए आज मैं आपको बताऊँगा की आप अपनी Communication Skills को कैसे Improve कर सकते है। How to Improve Communication Skills in Hindi

How to Improve Communication Skills in Hindi

How to Improve Communication Skills in Hindi

  • Improve Communication Skills (1) Body Language

आपको अपनी body language पर ध्यान देना चाहिए क्योकि आपकी body language न चाहते हुए भी बहुत कुछ बोल देती है। आपको सीधे बैठना चाहिए और सीधे ही खड़ा होना चाहिए। झुक कर न तो बैठे और न ही खड़े हो। बात करते समय eye contact बनाये रखे। आपको पुरे आत्मविश्वास के साथ दूसरे व्यक्तियों से हाथ मिलाना चाहिए और बात करनी चाहिए।

सफलता पाने के लिए रचनात्मकता में निवेश करें Invest in Creativity to Get Success
  • Improve Communication Skills (2) Listen Carefully

अगर आप किसी इंसान से बात कर रहे है तो उसकी बातो को ध्यान से सूने। उसकी बात को काटते हुए। अपनी बात रखने की कोशिश मत करे। आपको एक समय पर एक ही काम करना चाहिए। कुछ लोग क्या करते है की बात करते करते कोई दुसरा काम करने लगते है। ऐसा करने से दुसरा आदमी सोचता है की आप उसकी बातो में रूचि नहीं रखते हो। इसलिए बात करते समय दूसरे इंसान की बातों को ध्यान से सुने ताकि दूसरे को लगे की आप उसकी बातो में रूचि रखते हो।

रहने दो तुमसे ना हो पायेगा New Year Resolutions
  • Improve Communication Skills (3) Think Before You Speak

कुछ लोग क्या करते है की उनके दिमाग में जो कुछ भी पहले आता है। उसे बिना सोचे समझे बोल देते है, और फिर बाद में पछताते है। इसलिए कुछ भी बोलने से पहले थोड़ी देर के लिए रुको और जो आप बोलने वाले हो। उसे अच्छे तरिके से सोच समझ कर ही बोले ताकि आपको बाद में पछताना ना पड़े।

लोग आपकी गलती की प्रतीक्षा करते है। People Wait for Your Mistake Story
  • Improve Communication Skills (4) Use Appropriate Volume

किसी भी व्यक्ति से बात करते समय उसी व्यक्ति के अनुसार अपनी आवाज को धीमी और अधिक कर लेनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति आपसे धीमी आवाज में बात करे तो आपको भी धीमी और अगर कोई आपसे ऊँची आवाज में बात करे तो आपको भी ऊँची आवाज में बात करनी चाहिए। ऐसा करने से सामने वाला अच्छा महसूस करेगा।

एक बार सोच लो। Think Once Motivational Story in Hindi
  • Improve Communication Skills (5) Be Confident

किसी से भी बात करते समय आपको अपना पक्ष मजबूती के साथ रखना चाहिए। अगर आपके अंदर आपका पक्ष रखने का आत्मविश्वास ही नहीं है। ऐसी स्थिति में आपकी बात कोई भी नहीं सुनेगा और ना ही कोई आपकी बातों पर ध्यान देगा। आपका आत्मविश्वास बताता है की आपका पक्ष कितना मजबूत और महत्वपूर्ण है। How to Improve Communication Skills in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *