Education and Communication (शिक्षा और संचार)

How to Study Smarter not Harder in Hindi

नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज हम बात करने वाले है। How to study smarter not harder in Hindi आप सभी ने अपनी जिंदगी में ऐसे बहुत से लोगो को देखा होगा। जो कम समय में ही सब कुछ याद कर लेते है और परीक्षा ने अच्छे नंबर के साथ पास होते है। साथ ही साथ आपने ऐसे भी बहुत से लोगो को देखा होगा। जो बहुत पढाई करते है फिर भी उनके अच्छे नंबर नहीं आ पाते है।

इन दोनों बातों को सुनने के बाद आपके मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे होंगे। जैसे – हम पढ़ाई करे तो कैसे करें। क्या पढ़ने के लिए कोई निश्चित समय होना चाहिए। दिन में पढ़ना चाहिए या फिर रात में पढ़ना चाहिए। एक विधार्थी को कितने घंटे सोना चाहिए। ऐसे ही बहुत से सवाल आपके मन में चल रहे होंगे। अगर आप smart study करना चाहते है तो आज मैं आपको जो बताने वाला हूँ। उसे ध्यान से समझो।

How to Study Smarter not Harder in Hindi

How to Study Smarter not Harder in Hindi

  • Study Smarter not Harder 1 – Break Your Studies

एक research के दौरान यह पाया गया की कोई भी विधार्थी ४० से ४५ मिनट तक ही focus रह सकता है। यानी की चाहे हम पढ़ रहे हो या फिर lecture attend कर रहे हो। ४० से ४५ मिनट के बाद हमारी focus करने की efficiency कम हो जाती है। इसलिए हमे अपनी पढाई को टुकड़ो में करना चाहिए।

४० से ४५ मिनट बाद हमें ५ से १० मिनट का break लेना चाहिए। इस break के दौरान हमे अपनी मन पसंद चीज करनी चाहिए। अगर आप इस तरिके को अपनाते है तो आपकी focus करने की efficiency फिर से बढ़ जायेगी।

एक बार सोच लो। Think Once Motivational Story in Hindi
  • Study Smarter not Harder 2 – Daily Study Routine

आपको रोज पढ़ने की आदत डालनी होगी। एक उदाहरण से इस बात को अच्छे तरिके से समझते है। आज रोज खाना खाते है और अगर आपको बोला जाये की आपको अगले ३ दिन तक खाना नहीं खाना है और ३ दिन बाद आपको ३ दिन का खाना एक साथ खाना है। ऐसे अवस्था में क्या आप तब तक स्वस्थ रह पायेंगे या फिर ३ दिन बाद इतना सारा खाना एक साथ खा पायेंगे। मेरे ख्याल से तो नहीं।

एक और उदाहरण से इस बात को समझते है। आपने अपने घर में दो पौधे लगाये। पहले पौधे को आप रोज थोड़ा थोड़ा पानी देते है। दूसरे पौधे को आप ७ दिन बाद एक साथ ही सारा पानी दे देते है। आप खुद ही सोचिये की कौन सा पौधा अच्छा और हरा भरा होगा। मेरे ख्याल से पहला पौधा जिसे आप रोज थोड़ा थोड़ा पानी देते है। क्योकि दुसरा पौधा या तो ७ दिन बाद तक सुख चुका होगा या फिर एक साथ इतना पानी पाकर गाल जायेगा। मैं आपसे ये ही कहूँगा की अगर आप अच्छे नंबर लाना चाहते है तो रोज थोड़ा थोड़ा करके पढ़िये।

एकता में बल है। Unity Motivational Story in Hindi
  • Study Smarter not Harder 3 – Do Research

कुछ भी पढ़ने से पहले आपको पता होना चाहिए की आप क्या पढ़ रहे है और आपको कितना पढ़ना है। अगर आपको एक पाठ याद करने के लिए दिया जाता है। मैं आपको बताता हूँ की आपको उस पाठ के बारे में रिसर्च कैसे करनी है। सबसे पहले उस पाठ के आखिर में दिए गए सवालों को पढ़िये। इसके बाद आपको अपने अध्यापक द्वारा पढ़ाये गए सवालों को पढ़ना है।

अब आपको उस पाठ से परीक्षा में पूछे गये पुराने सवालों को पढ़ना है। मैं आपको ये सब करने के लिए इसलिए कह रहा हूँ क्योकि किसी भी पाठ में इसे बहुत से सवाल और चीजे होती है। जो हमारे किसी भी काम की नहीं होती है। आपको ऐसे सवालों को छोड़ देना चाहिए।

लालच दुःख देता है। Greed Gives Grief Motivational Story in Hindi
  • Study Smarter not Harder 4 – Test Yourself

आपने बहुत बार ऐसा महसूस किया होगा। जब हम पढ़ते है उस समय हमे ऐसा लगता है की हमे सब कुछ याद हो गया। लेकिन परीक्षा के दौरान हम सब कुछ भूल जाते है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि पढ़ते वक्त हमारे दिमाग में के भरम बन जाता है। उसी के कारण हमे ऐसा लगने लगता है की हमे सब कुछ याद हो गया।

अगर हम असलियत कीबात करे तो हमे कुछ भी याद नहीं हुआ। इसे भरम से बचने का एक ही तरीका है और वो है आप अपनी परीक्षा ले। आपको क्या करना है। जब आपको लगे की आपको सब कुछ याद हो गया। उस समय अपनी किताब को बंद करके अपने आपसे सवाल करो।

ये गलती कभी भी न करें। Never Make This Mistake Hindi Motivational Story
  • Study Smarter not Harder 5 – Sleep Properly

मैंने हमेशा ही इस बात पर जोर दिया है की एक विधार्थी को अपनी नींद में कटौती नहीं करनी चाहिए। उसे हमेशा पूरी नींद लेनी चाहिए। मैं इस बात पर इसलिए जोर देता हूँ क्योकि एक रिसर्च के दौरान यह पाया गया की जब हम नींद लेते है।

उस समय हमारा दिमाग सही जानकारी को सही जगह पहुँचाता है। अगर कोई जानकारी हमारे काम की नहीं होती। वह उस जानकारी को हमारे दिमाग से बाहर निकल फेंकता है। इन सब बातो को ध्यान में रखते हुए। मैं ये ही कहूँगा की किसी भी विधार्थी को कम से कम ६ से ८ घंटे की नींद लेनी चाहिए। How to Study Smarter not Harder in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

2 thoughts on “How to Study Smarter not Harder in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *