Education and Communication (शिक्षा और संचार)

Exam Timetable in Hindi – मुश्किल विषयों को पहले पढ़े

Exam Timetable in Hindi – मुश्किल विषयों को पहले पढ़े

नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों exam के समय students आसान विषयों को सबसे पहले पढ़के सबसे बड़ी गलती करते है। मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ की confidence gain करने के लिए किसी भी student को मुश्किल विषयो को सबसे पहले पढ़ना चाहिए।

अगर आप exam में अच्छे marks लाना चाहते है तो आपको सही समय पर सही subject का चुनाव करते हुए। अपने exam की तैयारी करनी होगी। आज मैं आपको कुछ तरिके बताने वाला हूँ। जिनकी मदत से आप अपने exam में अच्छे marks प्राप्त कर सकते है। Exam Timetable

Exam Timetable in Hindi – मुश्किल विषयों को पहले पढ़े

Exam Timetable in Hindi - मुश्किल विषयों को पहले पढ़े

अपने आप को पहचानो

हर इंसान को अलग – अलग तरीकों से पढ़ना पसंद होता है। किसी को लिखकर तो किसी को घूम घूमकर पढ़ना पसंद होता है। किसी को table पर तो किसी को bed पर बैठकर तो किसी को गाने सुनते हुए पढ़ना पसंद होता है। इनमे से कोई भी आदत बुरी नहीं है क्योकि आपने अपने mind को इसी तरह तैयार किया है। आपको अपने आपसे पूछना होगा की आपको किस तरह पढ़ना पसंद है। इसके बाद आप एक ऐसा कमरा चुनिए। जहाँ आपको कोई भी disturbed न कर सके। इसके बाद अच्छे से पढ़ने में लग जाइये।

लालच दुःख देता है। Greed Gives Grief Motivational Story in Hindi

अपने आत्मविश्वास को कम न होने दे

कुछ students को समझ में ही नहीं आता कि किस विषय को पहले पढ़े और किस विषय को बाद में पढ़े। मुश्किल विषयो के बारे में सोचकर उनका आत्मविश्वास डगमगाने लग जाता है। अपने आत्मविश्वास को बनाते हुए। आपको सही निर्णय लेना होगा की आपको किस विषय को कितना समय देना है।

ऐसी स्थिति में आपको अपने मन पर नियंत्रण रखना होगा। क्योकि ऐसी स्थिति में student’s कुछ कुछ समय बाद विषयों को लेकर अपना मन बदलते रहते है। जिसके कारण वह किसी भी विषय को अच्छी तरह नहीं पढ़ पाता।

ये गलती कभी भी न करें। Never Make This Mistake Hindi Motivational Story

किसी की बराबरी न करें

हर student की याद करने की, पढ़ने की capacity अलग अगल होती है। इसलिए आपको कभी भी किसी दूसरे की बराबरी नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय आप अपनी क्ष्मता को पहचानो और उसी के हिसाब से पढाई करो। मैं आपको ऐसा करने के लिए इसलिए कह रहा हूँ क्योकि आपने सुना ही होगा की कौवा चला हंस की चाल और अपनी ही चाल भूल गया।

खुश रहने का राज क्या है। Happy Life Hindi Motivational Story

दोस्तों अगर आप इन तरीकों का सही इस्तेमाल करते है तो आप exam में अच्छे marks ला सकते है। Exam Timetable in Hindi – मुश्किल विषयों को पहले पढ़े

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *