Motivational Stories (प्रेरक कहानियां)

Moral Stories in Hindi – हिंदी में नैतिक कहानियां

नमस्कार दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हमे जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए समय समय पर किसी न किसी प्रेरणा की जरुरत होती है। हर लोगो का इसे हाशिल करने का अलग अलग तरीका होता है। कुछ लोग इसे Moral Story पढ़कर हाशिल कर लेते है। आज मैं आपको कुछ Hindi Moral Stories सुनाने वाला हूँ। ये Short Moral Stories आपकी जिंदगी बदल देगी। Moral Stories in Hindi – हिंदी में नैतिक कहानियां

Moral Stories in Hindi – हिंदी में नैतिक कहानियां

Moral Stories in Hindi - हिंदी में नैतिक कहानियां

2% लोग ही सफल क्यों है, 98% नहीं। Moral Stories in Hindi

Moral Stories in Hindi - हिंदी में नैतिक कहानियां

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा कि इस दुनिया में केवल 2% लोग ही सफल क्यों है। 98% नहीं। ऐसा इसलिए है क्योकि 98% लोग बिना अकल के नकल करते है। जैसे की Sharma जी के लड़के ने Engineering की मैं भी कर लेता हूँ। Mishra जी का लड़का Doctor बन गया मैं भी बन जाता हूँ। पड़ोसी ने इस नये Business की शरुआत की मैं भी कर लेता हूँ।

ऐसे ही बहुत से लोगों के examples आपको अपने आस – पास मिल जायेगे। जो नकल के चक्कर में बुरी तरह से असफल हुए है। आप सभी ने सूना ही होगा की नकल के लिए भी अकल चाहिए। आइये इस बात को एक Moral Story से समझते है।

एक गाँव में एक आदमी अपनी छोटी सी दुकान चलाकर अपना गुजारा करता था। एक दिन देर रात को वो अपनी दूकान बंद करके घर जा रहा था। रास्ते में उसे कुछ चोर मिले। उस आदमी ने उनसे पूछा की इतनी रात को आप सब कहाँ जा रहे है। एक चोर बोला की भाई हम सौदागर है और माल खरीदने जा रहे है। यह सुनकर वह आदमी बोला की इतनी रात को तुम कौन सा माल खरीदने जा रहे हो। माल नकद खरीदोंगे या फिर उधार लोगें। उस चोर ने कहा – भाई पैसे तो देने ही नहीं है।

सब कुछ मिलेगा लेकिन सही समय पर। Motivational Stories in Hindi for Students

यह सुनते ही उस आदमी को आश्चर्य हुआ और वह सोचने लगा की ऐसा कौन सा काम है। जिसमे बिना पैसे के ही माल मिल जाता है। कुछ देर सोचने के बाद वह आदमी बोला की आप लोग मुझे भी अपने साथ ले चलो। मैं भी यह काम सीखना चाहता हूँ। चोरो ने कहा – ठीक है चलो। कुछ दूर चलने के बाद उस आदमी ने कहा – मुझे इस काम के बारे में कोई जानकारी नहीं है। आप मुझे बता दीजिए, यह काम कैसे किया जाता है।

एक चोर बोला – जो भी हम तुम्हें बताने वाले है उसे एक कागज पर अच्छी तरह लिख लो। उस आदमी ने कहा – ठीक है बताइये। चोर बोला लिखो – ” किसी के घर के पिछवाड़े चुपचाप सेंध लगाना, दबें पाँव घर में घुसना, जो भी हो सब इकट्ठा कर लेना, न मकान मालिक से पूछना और न ही उसे पैसे देना, चुपचाप सब कुछ समेटकर अपने घर ले जाना। “ उस आदमी ने ये सब कुछ एक कागज पर लिखकर उस कागज को अपनी जेब में रख लिया।

कभी तो सोच के देखो। Motivational Story in Hindi for Success

दूसरे गाँव में पहुँचने पर चोरों ने उस आदमी से कहा – तुम अब किसी भी घर में घुस जाओ लेकिन उस कागज पर लिखी सभी बातो को ध्यान में रखना। वह आदमी दबे पाँव घर के पिछवाड़े से अंदर गया। उस घर में सभी लोग सो रहे थे। इसके बाद वह चुपचाप सारा माल बटोरने में लग गया। तभी उसके हाथ से एक बर्तन गिर गया। जिसकी आवाज सुनकर घर में सभी लोग जाग गये। सभी लोगों ने उस आदमी को घेरकर पीटना शुरू कर दिया। पीटते वक़्त वह आदमी जोर जोर से चिल्लाने लगा की इस कागज में ऐसा कुछ नहीं लिखा था।

दोस्तों इस Moral Story से आप लोग समझ ही गये होंगे की नकल के लिए अक्ल चाहिए। यही कारण है की 2% लोग ही अपनी जिंदगी में सफल है। 98% नहीं। इस दुनिया में हर इंसान के पास अपना अलग talent होता है। हर इंसान Bill Gates नहीं बन सकता, हर इंसान Steve Jobs नहीं बन सकता। हर इंसान Sachin नहीं बन सकता। लेकिन 98% लोग इस बात को समझते ही नहीं। बस वे एक दूसरे की copy करने में लगे हुए है।

सजा जरूर मिलेगी – Inspiring Short Stories with Moral

इसके बजाय अगर वे सभी लोग अपने अंदर के talent को पहचानकर उससे related कोई काम करे तो उन्हें जल्दी सफलता मिलेगी। अब आपको फैसला करना है की आप 2% लोगों में सामिल होना चाहते हो या फिर 98% लोगों में शामिल होना चाहते हो।

 

99% लोग क्यों सफल नहीं होते। Moral Stories in Hindi

Moral Stories in Hindi - हिंदी में नैतिक कहानियां

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा की 99% लोग क्यों सफल नहीं होते। ऐसा इसलिए है क्योकि ये 99% लोग खुद को बहुत ही ज्यादा समझदार समझते है। आज की दुनिया में लोगो की ऐसी सोच हो गयी है। ये ना तो किसी सफल व्यक्ति से सीखना चाहते है की वे सफल कैसे बने और ना ही किसी असफल व्यक्ति की असफलताओं से कुछ सीखना चाहते है। आइये एक Moral Story से समझते है की किसी भी High Achiever का mindset किस प्रकार कार्य करता है।

एक बार की बात है दो दोस्त थे राम और मोहन। राम अपने जीवन के कठीन समय से गुजर रहा था। उसे जीवन में बार असफलता मिल रही थी। लेकिन मोहन एक High achiever था। मोहन की खास बात यह थी की वह जो भी काम करता था। उसमे सफल जरूर होता था।

एक दिन राम, मोहन से मिलने आया, और उससे उसकी सफलता का राज पूछा। यह सुनकर मोहन मुस्कुराने लगा, और बोला की असफल व्यक्तियों की असफलताओं से ही मैंने सफल होना सीखा है। यह सुनकर राम सोच में पड़ गया और बोला कि यह कैसे संभव है। किसी असफल व्यक्ति की असफलताओं से सीखकर तुम सफल कैसे बन सकते हो।

क्या हमारे माँ – बाप हमें आगे बढ़ने से रोक रहे है। Students Motivational Story in Hindi

मोहन ने कहा – मैं तुम्हे यह राज बता दूँगा लेकिन पहले मुझे बताओ की तुम असफल कैसे हुए। राम ने कहा – मेरे पास बहुत पैसा था, और मैं एक अमीर व्यक्ति का जीवन जी रहा था। मैं ओर भी अधिक पैसा कमाना चाहता था। इसलिए मैंने एक कंपनी खोली। मैं जल्दी सफल होना चाहता था। इसलिए उसी साल मैंने दूसरी कंपनी भी खोल दी।

मेरा सारा का सारा पैसा इन दोनों कंपनी में लग गया। मैंने जल्दबाजी में दो कंपनी खोल तो ली लेकिन मैं अपनी किसी भी कंपनी को पूरा समय नहीं दे पा रहा था। जिसके कारण कुछ ही समय बाद दोनों कंपनी loss में चली गयी। मैं दोनों कंपनी से होने वाले loss को profit में बदल सकता था। लेकिन मेरे पास उस loss को पुरे करने के लिए पैसे ही नहीं बचे थे। धीरे – धीरे कंपनी का घाटा बढ़ता चला गया और दूसरे ही साल मेरी दोनों कंपनी बंद हो गयी।

क्या आप सबसे बड़े ज्ञानी है। Kids Motivational Story in Hindi

यह सब सुनकर मोहन ने राम से कहा – तुम्हारी असफलता दे दो कारण थे। एक तो तुमने दो कंपनी एक ही साल में खोल ली। जिसके कारण तुम किसी भी कंपनी को पूरा समय नहीं दे पाये। दुसरा – तुमने अपना सारा का सारा पैसा इस दोनों कंपनी में लगा दिया और जब तुम्हे घाटा हुआ। उससे उभरने के लिए तुम्हारे पास एक भी पैसा नहीं बचा। जिसके कारण तुम आज एक असफल व्यक्ति हो। मैं इसी प्रकार असफल व्यक्ति के द्वारा की गयी गलतियों से सीख लेकर सफल होता रहा हूँ।

दोस्तों इस Moral Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ। की हमारी जिंदगी इतनी बड़ी नहीं है। की हम अपने द्वारा की गयी गलतियों से सीख लेकर उन्हें सुधारे। अगर आप अपने हर काम में सफल होना चाहते हो। तो अपने द्वारा की गयी गलतियों के साथ साथ दुसरो के द्वारा की गयी गलतियों से भी सिख ले। ऐसे किसी भी रास्ते पर मत चलो जिस पर चलकर असफल व्यक्ति सफलता पाना चाहते थे। ऐसे किसी भी काम को मत करो। जो असफल व्यक्तियों ने सफलता पाने के लिए किया हो।

इन दो सवालों के जवाब आपको Successful बना देंगे। Best Hindi Moral Story

सफलता पाने के दो रास्ते है। पहला – आप उस रास्ते पर चले। जिस पर चलकर किसी व्यक्ति ने सफलता प्राप्त की हो। यानि की आपको एक सफल व्यक्ति का अनुसरण करना है। दूसरा – आपको पता करना है की कोई भी व्यक्ति असफल क्यों हुआ। यानि की आपको असफल व्यक्तियों की असफलताओं से सीख लेनी है। इस दुनिया में जितने भी High Achievers है चाहे वह Bill Gates हो, Steve Jobs हो कोई भी हो सभी ने इन्ही दो रास्तो पर चलकर सफलता प्राप्त की है।

 

वो करो जो 1% लोग कर रहे है। Moral Stories in Hindi

Moral Stories in Hindi - हिंदी में नैतिक कहानियां

दोस्तों हम सभी जानते है की इस दुनिया में बहुत कम लोग ही high achievers है। जिनकी संख्या लगभग 1% है। अगर आप भी उन लोगो की तरह high achievers बनना चाहते है। तो वो करो जो 1% लोग कर रहे है।

High achievers खुलकर सोचते है बड़ा सोचते है, असफलता से नहीं घबराते, हर मुसीबत का डट कर सामना करते है, और सबसे जरुरी बात high achievers कभी भी safe option choose नहीं करते। आइये इन सब बातो को एक Short Moral Story से समझते है।

एक बार एक छोटा सा बच्चा गर्मियों की छुट्टी में अपने दादा के पास गाँव घूमने गया। एक दिन उसने अपने दादा से पूछा – High achievers ऐसा क्या करते है की वे इतने success हो जाते है। दादा जी बिना कुछ कहे लड़के को साथ लेकर बाजार में चले गये। वहाँ से उन्होंने दो छोटे छोटे पौधे खरीदे और घर वापस आ गये। इसके बाद उन्होंने एक पौधे को घर के बाहर लगा दिया और दूसरे पौधे को घर के अंदर रखे गमले में लगा दिया।

लालच और धोखा Short Moral Story in Hindi

दादाजी ने उस लड़के से पूछा – तुम्हे क्या लगता है। इन दोनों पौधों में से कौन सा पौधा अधिक success होगा। लड़के ने कुछ देर तक सोचा और फिर बोला – घर के अंदर वाला पौधा ज्यादा success होगा। क्योकि वो हर खतरे से सुरक्षित है। जबकि बाहर वाले पौधे को तेज धूप, आँधी, पानी और जानवरों से खतरा है। दादा जी ने कहा – चलो ये हम भविष्य में देखेंगे। कुछ दिनों बाद गर्मियों की छुट्टियाँ खत्म हो गयी, और वो लड़का अपने माता पिता के साथ वापस चला गया।

समय बीतता गया। अगली बार गर्मियों की छुट्टियों में वो लड़का फिर से गाँव घूमने आया। उसने फिर से दादा जी से पूछा – High achievers ऐसा क्या करते है की वे इतने success हो जाते है। दादाजी उस लड़के को उस जगह ले गये। जहाँ उन्होंने गमले में पौधा लगाया था। वह पौधा अब बड़ा हो चुका था। लड़का उस पौधे को देखते ही बोला – मैंने आपको पहले ही कहा था की ये वाला पौधा ज्यादा success होगा।

यह सुनकर दादाजी बोले। इतनी जल्दी फैसला मत करो। पहले बाहर वाले पौधे को भी देख लो। लड़के ने बाहर जाकर देखा तो वह पौधा एक पेड़ बन चुका था। उसकी शाखाएँ दूर दूर तक फैली थी। दादाजी ने उस लड़के से पूछा अब बताओ कौन सा पौधा ज्यादा success हुआ। लड़का बोला बाहर वाला। उसने बड़े ही आश्चर्य से अपने दादाजी से पूछा। यह कैसे संभव है। बाहर वाले पौधे को न जाने कितने खतरों का सामना करना पड़ा होगा। फिर भी वह इतना success कैसे हो गया।

क्यों लोगों को जीवन का लक्ष्य नहीं मिलता। Powerful Motivational Story

दादाजी ने कहा – बाहर वाले पौधे के पास आजादी थी। की वो अपनी जड़े जितनी चाहे उतनी फैला ले। अपनी शखाओं से आसमान को छू ले। लेकिन अंदर वाले पौधे के पास safe option था। जिसके कारण वह इतना success नहीं हो पाया। अपनी क्षमताओं का सही उपयोग नहीं कर पाया।

आप सभी ने Bill Gates का नाम तो सुना ही होगा। जिसे इस दुनिया में सबसे अमीर लोगो की सूचि में कई बार स्थान प्राप्त है। क्या आपको नहीं लगता Bill Gates बिल्कूल बाहर वाले पौधे की तरह है। Bill Gates ने Microsoft नाम का एक पौधा लगाया और उसकी जड़ो को दूर दूर तक फैलाया और उसकी शाखाओं से आसमान को छूकर वह बन गया high achievers में से एक।

दोस्तों इस Hindi Moral Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ। की आपको इस दुनिया में कोई भी ऐसा सफल व्यक्ति नहीं मिलेगा। जिसने सफलता से पहले असफलता एवं मुसीबतों का सामना न किया हो। अगर आप मुसीबतों से भागते है तो आप नई मुसीबतों को निमंत्रण दे रहे है। जीवन में समय समय पर चुनौतियों एवं मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। और यही जीवन का सत्य है।

बड़ा बनना है तो। Motivational Story for Students in Hindi

अगर आप high achievers बनना चाहते है तो आपको तमाम खतरों के बावजूद इस दुनिया का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। अगर तुमने ऐसा किया तो तुम्हारे लिए कोई भी लक्ष्य हासिल करना असम्भव नहीं होगा। इसलिए दर दर के जीना छोड़ दो और अपने full potential का इस्तेमाल करो, और बन जाओ इस दुनिया के high achievers में से एक। मैं फिर से कहूँगा – वो करो जो 1% लोग कर रहे है।

 

वो करो जो 99% लोग नहीं कर रहे है। Moral Stories in Hindi

Moral Stories in Hindi - हिंदी में नैतिक कहानियां

दोस्तों किसी भी इंसान को जिंदगी में success न मिलने का सबसे बड़ा कारण ये है की वो ऐसी सोच रखता है। जैसी की इस दुनिया के 99% लोग रखते है। अगर आप success होना चाहते है तो आपको वो करना होगा जो 99% लोग नहीं कर रहे है। आपको क्या लगता है जो इस दुनिया के High Achievers होते है। उनका Mindset कैसा होता है। आइये इन सब बातों को एक Hindi Moral Story से समझते है।

एक बार एक चित्रकार ने बहुत ही सुंदर painting बनाई। उसे उस painting में कही भी कमी नजर नहीं आ रही थी। उसने सोचा क्यों न यह painting लोगो को दिखाई जाए। इसलिए उसने उस painting को शहर के बीचो बीच लटका दिया, और उसने निचे एक note लिख दिया। जिसमे लिखा था। अगर किसी को भी इसमें कमी दिखाई दे तो वो उस जगह पर निशान लगा दे।

Bill Gates Story in Hindi । बड़ा बनना है तो मान लो Bill Gates की ये बात।

शाम को जब वह चित्रकार अपनी painting के पास पहुंचा तो वो बहुत ही दुःखी हुआ, क्योकि उसकी पूरी painting पर निशान लगे हुए थे, और वह पूरी तरह से खराब हो चुकी थी। उसकी समझ में नहीं आ रहा था की अब वो क्या करे। तभी उसका एक दोस्त उससे मिलने आया और उसे दुःखी देखकर उससे दुःखी होने का कारण पूछा। तो उस चित्रकार ने अपनी समस्या उसे बता दी। सारी बात सुनने के बाद उसका दोस्त हॅसने लगा और बोला की यह तो बहुत ही छोटी सी समस्या है।

उसने उससे कहा कि तुम कल फिर से एक ओर painting बनाओ और उसे शहर के बीचो बीच लटका देना और उसके नीचे फिर से एक note लिखना की इस painting में जिस किसी को भी कोई कमी दिखाई दे वो उसे सही कर दे। उस painter ने अगले दिन ऐसा ही किया। जब शाम को उसने उस painting को देखा तो वो हैरान रह गया। क्योकि किसी ने भी उस painting में कुछ भी नहीं किया था। यह देखकर वह समझ गया की किसी दूसरे में कमियाँ निकालना आसान होता है। लेकिन उस कमी को दूर करना बहुत ही मुश्किल होता है।

ये Quality आपको बड़ा बना देगी। Honesty is the Best Policy Hindi Motivational Story

दोस्तों इस Short Moral Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ। की अगर आपको किसी दूसरे में या फिर खुद में कमी दिखाई दे तो उसे दूर करने की कोशिस करो। अगर आपने ऐसा किया तो आपकी गिनती इस दुनिया के 99% लोगो में नहीं बल्कि 1% लोगो में होगी। इस दुनिया में 1% लोग ही High Achievers है। अब आपको फैसला करना है, की आप अपनी गिनती इस दुनिया के 1% लोगो में चाहते है या फिर 99% लोगो में चाहते है। Moral Stories in Hindi – हिंदी में नैतिक कहानियां

Note – The Motivational Story and Inspirational Story shared here is not my original creation. I have read or heard it before and I am just providing a Hindi version of the same with some modifications. I just want to help the people to get more easily through difficult times. Thank You

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी Article, Motivational Stories in Hindi and Inspirational Stories in Hindi या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *