Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

How to Build Self Confidence in Hindi

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हमारे जीवन में आत्मविश्वास का होना उतना ही जरुरी है। जितना किसी फूल में खुशबु का होना। कोई भी व्यक्ति कितना भी प्रतिभाशाली क्यों न हो। वह आत्मविश्वास के बिना कुछ भी नहीं कर सकता। अगर किसी इंसान में आत्मविश्वास की कमी होती है। तो उस इंसान के दिमाग में नकारात्मक विचार अपना घर बना लेते है। (How to Build Self Confidence in Hindi)

जिसके कारण उस इंसान का खुद पर से भरोसा उठ जाता है और वह अपने द्वारा किये गए कार्यो पर संदेह करने लगता है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता की जीवन में सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास सबसे फली सीढ़ी है। आत्मविश्वास उसी व्यक्ति के पास होता है। जो स्वयं से संतुष्ट होता है। आइये में आपको कुछ ऐसी बातें बताता हूँ। जो आपके आत्म विश्वास को बढ़ाने में आपकी मदत करेगी।

How to Build Self Confidence in Hindi

  • Identify Your Negative Thoughts

एक दिन में हमारे दिमाग में हजारों thoughts आते है। उनमे से कुछ negative होते है तो कुछ positive होते है। आपको अपने negative thoughts को पहचानकर उनकी एक list बनानी है। आइये इस बात को अच्छे तरिके से समझते है।

किसी भी काम को करने करने से पहले हमारे मन में एक विचार आने लगता है। की मैं इस काम को नहीं कर सकता। या फिर हम काम को करने से पहले ही सोचने लगते है की क्या होगा। या फिर हम सोचते है की क्या मैं इस काम को कर सकता हूँ।  इस तरह के बहुत से negative thoughts हमारे दिमाग में चलते रहते है। अगर आप इस सभी negative thoughts से छुटकारा पाना चाहते है। तो आपको अपने negative thoughts की एक list बनानी होगी। ऐसा करने से आपको पता लग जायेगा की आप क्या क्या negative सोचते है।

Benefits of Waking Up Early in Hindi । Tips on Waking Up Early
  • Turn Your negative Thoughts to Positive Thoughts

अब आप अपने negative thoughts की एक list बना चुके हो। अब आपको अपना पूरा ध्यान अपने negative thoughts को positive thoughts में बदलने के लिए लगाना होगा। ये ही बात मैं आपको एक example से समझाता हूँ। जैसे आपको कोई काम मिला। आपको ये बिलकुल भी नहो सोचना की मैं इस काम को नहीं कर सकता। आपको सोचना है की मैं इस काम को कर सकता हूँ। काम चाहे कितना भी मुश्किल क्यों न हो। आपको ये ही सोचना है की आप इस काम को कर सकते है। क्योकि अगर आपने ये सोच लिया की आप इस काम को नहीं कर सकते।

One Solution for Every Problem Motivational Speech in Hindi

मेरा यकीन मानिए कि आप कितनी भी कोशिश क्यों न कर ले। आप उस का को नहीं कर पाएंगे। कुछ लोग सोचते है की अब क्या होगा। मैं ये ही कहूँगा – जो भी होता है वो अच्छे के लिए ही होता है। अगर आप की लाइफ में कुछ भी हुआ है तो वो आपके फायदे के लिए हुआ है। आपके नुकसान के लिए नहीं। कुछ लोग काम करने से पहले ही सोचने लगते है। क्या मैं इस काम को कर सकता हूँ। आपको ये नहीं सोचना। आपको अपने इस negative thought को positive thought में बदलना है। और सोचना है – हाँ मैं इस काम को कर सकता हूँ।

Sleep Aid – How to go to sleep in Hindi

हमेशा याद रखिये कि अगर इस universe में कोई चीज है। वो किसी इंसान ने ही बनाई है। इसका मतलब है की अगर कोई इंसान किसी काम को कर सकता है तो आप भी उस काम को कर सकते है। क्योकि आपके पास भी हर वो चीज है जो उस इंसान के पास थी। बस फर्क ये है की उस इंसान ने उस skill पर काम करते करते उसे develop कर लिया। और आप अपनी उस skill को develop नहीं कर पाये। मेरा यकीं मानिये जब आप भी उस skill पर काम करेंगे। तो कुछ समय बाद आपकी वो skill develop हो जायेगी। और आप भी उस काम को कर पाएंगे।

  • Surround Yourself with Positive People

आपका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ये सबसे जरुरी है। क्योकि अगर आप negative सोच वाले लोगो से घिरे हुए है। तो आप कभी भी एक positive सोच नहीं रख सकते। इसलिए आपको अपने आपको हमेशा positive सोच वाले लोगो से घिरा रखना है। Positive सोच वाले लोगो के साथ रहने से आप उन लोगो की skills को भी अपने अंडर develop कर पाएंगे। ऐसा करने से आपकी सोच बदलेगी और आपकी skills और quality improve होगी। जिसके कारण आपके सभी काम बनने लगेंगे।

What Successful People Do in Hindi – The Secret to Success
  • Read Motivational Books

यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए। जब भी आप demotivate होते है तो आपको कोई भी motivational book पढ़नी चाहिए। ऐसा करने से आपको एक positive energy मिलेगी। जिसके कारण आपका आत्मविश्वास अपने आप ही बढ़ जायेगा। अगर आप इस positive energy को लम्बे समय तक बनाये रखना चाहते है। तो आप book के सबसे अच्छे भाग को दूसरे लोगो के साथ share कर सकते है।

5 Habits of Self Made Millionaires in Hindi
  • Identify Your Talents

बहुत से लोगों को ये पता ही नहीं होता कि उनके अंदर का talent क्या है। लेकिन आपको अपने अंदर छुपे हुए talent को पहचानना होगा। आपको पता लगाना होगा की आप किस काम को अच्छे तरिके से करा सकते है। जैसे कुछ लोग खेलो में अच्छे होते है तो कुछ लोग पढ़ने में अच्छे होते है। कुछ लोगो को business करना पसंद होता है। कुछ लोग बाते केने में अच्छे होते है। हर इंसान के अंदर कोई न कोई खूबी होती है। बस आपको उसे पहचानना है और उसे बाहर निकालना है।

How to Overcome Addiction in Hindi । Recovering Addict । End Addiction । Overcoming Addiction
  • Complete Your Most Important Task

आपको एक दिन मे बहुत से काम पूरे करने होते है। उनमे से कुछ काम जरुरी होते है तो कुछ नहीं होते। जो काम जरुरी होते है उन्हें ही important task कहते है। अगर आप अपने important task complete नहीं करते तो आपका दिन अच्छा नहीं बीतता, आपके ऊपर एक तरह का pressure बन जाता है, और आप परेशान रहने लगते है। आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता। लेकिन अगर आप अपने important task को रोज complete करते है। तो ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। आपको सब कुछ अच्छा लगने लगता है।

How to Build the Future from Zero to One in Hindi

दोस्तों एक बात हमेशा याद रखिये। जब तक आपकी इच्छा न हो। तब तक आपका आत्मविश्वास कोई भी नहीं डगमगा सकता। आपका आत्मविश्वास आपकी सफलता के लिए बेहद जरुरी है। अगर आज आप में आत्मविश्वास की कमी है तो आप अपनी मेहनत और लगन से अपने आत्मविश्वास को बना सकते है, और अपनी जिंदगी में ऊंचाईयों को छू सकते है। (How to Build Self Confidence in Hindi)

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप ऐसी ही और भी  Video को Animation के साथ देखना चाहते है। आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी Article, Motivational Story and Inspirational Story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *