Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

How to Overcome Addiction in Hindi । Recovering Addict । End Addiction । Overcoming Addiction

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हमे ऐसे बहुत से कामों की लत होती है जिन्हें हम छोड़ने चाहते है। लेकिन चाहते हुए भी हम उन्हें छोड़ नहीं पाते, और इन्ही कामो की लत के कारण हम अपना बहुत नुकसान कर बैठते है। आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदत से आप अपने addiction से छुटकारा पा सकते है। How to Overcome Addiction in Hindi

  • Know Your Addiction

किसी भी addiction को छोड़ने से पहले हमें उसके बारे में पूरी तरह से जानना होगा। इसके लिए आप अपने सभी addiction को एक copy पर लिख दीजिये, और साथ ही साथ आप ये भी लिखिए की इनसे आप को क्या क्या नुकसान हो रहे है। हम ज्यादातर addiction से होने वाले नुकसानों पर ध्यान ही नहीं देते। लेकिन जब हम इन्हें लिखेंगे तो हमारे अंदर इन्हें छोड़ने की एक भावना पैदा होगी।

For Example: कुछ लोगों को नहीं पता होता की smoking से फेफड़े खराब हो जाते है, और साथ ही साथ बुढ़ापे में बहुत से बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है। जब ये सब बातें उन्हें पता चलेगी तो शायद वे smoking छोड़ने की सोचेगे।

  • Self Determination

किसी भी addiction को छोड़ना उस इंसान के self-determination पर निर्भर करता है। कोई भी दुसरा इंसान आप को आप के किसी भी addiction को छोड़ने के लिए मजबूर नहीं कर सकता। जब तक आप अपने अंदर से उस addiction को छोड़ने के लिए आवाज नहीं उठायेंगे तब तक आप उसे नहीं छोड़ सकते। इसलिए किसी भी addiction को छोड़ने के लिए आप के अंदर से आप की आवाज आना बहुत ही जरुरी है।

  • Set a Day to Quit

आप को एक goal set करना होगा कि आप इस दिन तक addiction को छोड़ देगे, और आप को अपने goal को achieve करने करने की हर मुमकिन कोशिश करनी होगी। एक बात जरूर याद रखना की goal अपने addiction के हिसाब से set करना। कुछ लोग क्या करते है की सोचते है की मैं कल से ही छोड़ दूँगा या फिर आज से ही छोड़ दूँगा लेकिन एक या दो दिन छोड़ने के बाद फिर से उनके अंदर ललक आ जाती है, और फिर से वे इन्ही बुरी आदतों में लग जाते है।

  • Change Your Daily Routine

हमारी दिनचर्या में बहुत से काम ऐसे होते है जिनका time fix होता है। यानी की हमारे addiction का time fix होता है। इसलिए हम अपनी दिनचर्या को change करेगे। Change करना क्यों जरुरी है मैं आपको एक example से समझाता हूँ। suppose करो की आपको हर 2 घंटे बाद smoking करने की बुरी आदत है। हर 2 घंटे बाद आपके अंदर एक ललक जागती है, और आप smoking करने लगते है। लेकिन अगर आप ने अपना daily routine change कर दिया तो उस वक्त आप कुछ ओर काम करने में busy होंगे और आप का ध्यान आप के addiction से हट जायेगा।

  • Identify Your Triggers

आपको अपने triggers को पहचानना होगा क्योंकि ये ही वो चीज है जो आप के addiction को खत्म होने ही नही देता। ये triggers क्या होता है इसे एक example से समझते है। Suppose करो की आप को दारु पिने की बुरी आदत है। आप को ढूंढना है की आप दारू कहा पीते है, hotel में, restaurant में, party में, दोस्तों के साथ। अगर आपको अपने triggers के बारे में पूरी जानकारी है तो आप अपने addiction को आसानी से छोड़ सकते है।

अगर आप इन सब बातों को follow करते है तो आप जल्द ही अपने addiction को छोड़ पायेंगे।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *