Finance and Business (वित्त और व्यापार)

5 Ways to Save Money and Get Rich in Hindi

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों अमीर कौन नहीं बनना चाहता। हर इंसान सपने देखता है। अच्छी कार के, अच्छे घर के और अच्छे सामानों के। लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होते है जो अपने इन सपनो को पूरा कर पाते है। ज्यादातर लोग पैसों की कमी के कारण अपने इन सपनों को पूरा नहीं कर पाते। इसलिए आज मैं आपको ऐसे कुछ तरीके बताने वाला हूँ जिन्हें प्रयोग में लाकर आप पैसे बचा सकते है, और अपने हर सपने को पूरा कर सकते है। 5 Ways to Save Money and Get Rich in Hindi

  • Pay Yourself First

जब हमारे पास पैसे आते है। तो हम सभी पैसे खर्च कर देते है। लेकिन अपने पास कुछ भी नहीं रखते। आज से हम कुछ अलग करेगे। जब भी हमारे पास pocket money या फिर हमारी salary आयेगी तो हम उसका एक हिस्सा अपने पास पहले ही रख लेंगे, और हर महीने इसी तरह पैसो का एक हिस्सा अपने आप रखते रहेगे, और उन सभी पैसो को बिना खर्च किये save करते रहेंगे।

  • Make a Monthly Budget

आप को महीने की शुरुआत में ही पूरे महीने का एक budget बनाना होगा। इससे आप को पता चल जायेगा की आप के इस महीने में कितने पैसे लगने वाले है। आप को इस budget में हर चीज include करनी होगी जैसे की light bill, water bill, rent, food and other expenses. ऐसा करने से आप का budget और salary दोनों आप के सामने होंगे, और आप आसानी से पैसे बचा पायेंगे।

  • Set Saving Goals

आप अपना monthly budget बना चुके हो। अब आपके पास पूरी detail है। आप की salary और खर्च के बारे में। अब आपको एक saving goal set करना है। इतना ही नहीं आप को उतने पैसे बचाने ही बचाने है, और इन save किये हुए पैसो को आप को invest करना है। ऐसा करने से आप के द्वारा invest किये गए पैसे आप के लिए पैसे बनायेगे। Invest करने के बहुत से तरीके है। जैसे की आप FD बनवा सकते है। Share market में invest कर सकते हो या फिर आप अपने पैसे किसी दूसरे को ब्याज पर दे सकते हो।

  • Write Down Your Expenses

आप के पैसे बचाने में ये सबसे बड़ा role play करता है। आप जितने भी पैसे खर्च करते है उन्हें लिख दीजिए, और महीने के last में analysis कीजिए कि आप ने कितना खर्च किया है, और किन किन समानो पर खर्च किया है। ऐसा करने से आप जान पाएंगे की किन किन समानो पर आपको पैसे खर्च नही करने चाहिए थे। और next time आप पैसा खर्च करते वक्त इन सामानों को ध्यान में रखेगे।

  • Start Saving Now

कुछ लोग क्या करते है कि वे सोचते है की अगले महीने से मैं पैसे save करूँगा लेकिन पैसे हाथ में आते ही वे उसे खर्च कर देते है। फिर से सोचते है की अगले महीने से जरूर save करूँगा। ऐसे लोग सोचते ही रहते है लेकिन कभी भी पैसे save नही कर पाते। अगर आप सच में पैसे save करना चाहते है तो आपको अभी से ही पैसे save करने की शुरुआत करनी होगी।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

loading...

2 thoughts on “5 Ways to Save Money and Get Rich in Hindi”

  1. Hi ankur i also run a channel on youtube for motivational videos have a look if you are interested we can make a collaboration for spreading the good messages and make india better

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *