Book Review (पुस्तक समीक्षा)

Positive Attitude – 5 Steps to Attitude Change in Hindi

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों एक सकारात्मक नजरिया रखना हर किसी की चाह होती है। पर लेकिन ज्यादातर लोगो को ये समझ में नहीं आता की हम एक सकारात्मक नजरिया कैसे बना सकते है। आज में आप को बताऊँगा की आप एक सकारात्मक नजरिया कैसे बना सकते है और आप इस नजरिये को लंबे समय तक कायम कैसे रख सकते है। Positive Attitude – 5 Steps to Attitude Change in Hindi

Positive Attitude – 5 Steps to Attitude Change in Hindi

  • Change focus, look for the positive

दोस्तों हमे अपनी सोच अच्छी रखते हुए अच्छी चीजों पर ज्यादा ध्यान देना होगा। हमे अपनी जिंदगी में मिल रहे लोगो के सकारात्मक पहलूओं पर ध्यान देने की जरुरत है न की नकारात्मक पहलूओं पर। हमें किसी भी हालात के बुरे पहलू के बजाय उसके अच्छे पहलू पर गौर करना होगा। कुछ लोग अपने आप को इस तरह से तैयार करते है की वे हमेशा दूसरे लोगो में गलतियाँ और कमियाँ ढूंढने के आदि हो जाते है। इसलिए वे कभी भी किसी इंसान के अच्छे पहलू को नहीं देख पाते।

                  दोस्तों एक मिनट की लिए सोचो की आप किस चीज की तलाश कर रहे है। कमियों की या फिर अच्छाइयों की। हमेशा याद रखिये अगर हम किसी इंसान या किसी चीज में कमियाँ ढूड़ेगें तो हम को ढेरो कमियाँ दिखाई देगी। क्योंकि कमियाँ ढूंढने वाले तो स्वर्ग में भी कमियाँ निकाल देंगे। अधिकतर लोगो को वही मिलता है, जिसकी उन्हें तलाश होती है। अब के आप पर निर्भर करता है की आप क्या ढूँढ रहे हो।

  • Make a habit of doing it now

हम सभी जिंदगी में किसी न किसी काम को लेकर कभी न कभी टालमटोल करते है।  जिसके कारण हमे बाद में पछताना पड़ता है। टालमटोल की इसी आदत के कारण हमारा नजरिया नकारात्मक बन जाता है। हमेशा याद रखिए किसी काम को करने से अधिक थकान उस काम को न करने के लिए की जाने वाली टालमटोल की वजय से होती है। कोई भी काम पूरा होने पर खुशहाली लाता है और हमारा हौसला भी बुलंद होता है। जबकि आधा अधूरा काम हमारी हिम्मत को वैसे ही खत्म कर देता है, जैसे पानी के टैंक में कोई छेद टैंक को खाली कर देता है। अगर आप सकारात्मक नजरिया बनाये रखना चाहते है तो आप को हर काम को तुरंत करने की आदत डालनी होगी। क्या आप जानते है की जिंदगी में सबसे दुःख भरे शब्द क्या होते है।

ऐसा हो सकता था।

मुझे ऐसा करना चाहिए था।

मैं यह कर सकता था।

काश मैने ऐसा किया होता।

अगर मैं थोड़ी और कोशिश करता, तो यह काम हो सकता था।

ये सब एक नकारात्मक नजरिया है।  जब भी कोई इंसान कहता है की मैं इस काम को किसी और दिन करूँगा। तो आप को ये मान लेना चाहिए की वे इस काम को कभी भी नहीं करेगा।  आप को टालमटोल आज से ही बंद करना होगा।

  • Build a positive self – esteem

हमे पहले समझना होगा कि what is self – esteem?

आपका अपने बारे में जो नजरिया है उसे ही self – esteem कहते है। आप एक बात नोटिस करना जब हम अपने बारे में अच्छा महसूस करते है तो तब हम अपना काम भी बहुत ही अच्छे तरीके से करते है। और हमारे सभी लोगो के साथ रिस्ते भी अच्छे हो जाते है। और इस दुनिया में मौजूद हर चीज हमें बहुत अच्छी लगने लगती है। आप को पता है की इसका क्या मतलब है। अगर आप अपने प्रति अपना नजरिया अच्छा रखते है।  तो आप को बहुत अच्छे result मिल सकते है। इस दुनिया में दो तरह के लोग है। देने वाले और लेने वाले। लेने वाले अच्छा खाते है और देने वाले अच्छी  तरह सोते है। देने वालो का नजरिया हमेशा सकारात्मक होता है।

  • Stay away from negative influences

इस दुनिया में ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में कुछ करने की इच्छा रखते है। पर लेकिन वे अपनी इच्छा कभी भी पूरी नहीं कर पाते और इसी इच्छा के साथ मर जाते है। अगर आप अपनी जिंदगी में कामयाबी की बुलंदी को छूना चाहते है।  तो आपको कामयाब लोहा के तौर तरीको को सिखना होगा। हमेशा याद रखो अगर आप खुद को कामयाब लोगों के साथ जोड़ोगे तो आप भी कामयाब हो जाओगे।  अगर आप अपने आप को चिंतको के सकत जोड़ोगे तो आप भी एक चिंतक बन जाएंगे। और अगर आप नकारात्मक सोच वाले इंसान बन जाएंगे।

                      जब हम अपनी जिंदगी में कामयाबी हासिल करते है तो कुछ लोग हम पर कीचड़ उछालते है। दोस्तों मार्शल आर्ट में सिखाया जाता है कि जब कोई हम पर हमला करे तो उसे रोकने के बजाय हमे अपने स्थान से हट जाना चाहिए। क्योकि रोकने के लिए हम जो energy waste करेंगे। उस का इस्तेमाल हम कही ओर अच्छे कामो में कर सकते है। तुच्छ लोगो से बहस करते समय हमे उनके स्तर तक गिरना पड़ता है। और मेरा यकीन मानिये ऐसे लोग ऐसा ही चाहते है की हम भी उनमे से ही एक बन जाये।

  • Start your day with something positive

रात को अच्छे तरीके से सोने के बाद जब हम सुबह उठते है तो हम तरो ताजा महसूस करते है और तनाव मुक्त होते है। उस समय हम किसी भी बात आसानी से समझ सकते है और कबूल कर सकते है। इसलिए सुबह के समय उठते ही हमें कोई अच्छी चीज पढ़नी चाहिए या फिर सुननी चाहिए।  ऐसा करने से आप अपना पूरा दिन एक सकारात्मक सोच के साथ बिता पाओगे और आप का पूरा दिन अच्छा बितेगा। अगर आप को अपनी जिंदगी बदलनी है और अपनी जिंदगी में कामयाब होना है तो आप को शुरुआत आज से ही और अभी से ही करनी होगी

Positive Attitude – 5 Steps to Attitude Change in Hindi

दोस्तों ये सब बातें मैंने आप को You Can Win Book से बताई है। अगर आप इस book को खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिये गये links पर click कर के खरीद सकते है। (Positive Attitude – 5 Steps to Attitude Change in Hindi)

Affiliate Links

Click here to buy (English) – http://amzn.to/2kJesyE

Click here to buy (Hindi) – http://amzn.to/2kJdYZC

Click here to buy (English) – http://fkrt.it/hk8o~TuuuN

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

 

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

2 thoughts on “Positive Attitude – 5 Steps to Attitude Change in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *