Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

Commit Yourself – अपने आप से वादा करो

Commit Yourself – अपने आप से वादा करो

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आप सभी एक मिनट के लिए सोचो। क्या आप ने कभी अपने आप से जिंदगी में कुछ करने का वादा किया है। आपने अब तक अपनी जिंदगी में कितने goal बनाये है और उनमे से कितने goal achieve किये है। आपने अपनी जिंदगी में अपने आप से कितने वादे किये है, और उनमे से आप ने कितने वादों को पूरा किया है।

          ये एक नये साल की शुरुआत है, और हम हमेशा की तरह अपने आप से कुछ वादे करते है। इस साल कुछ नया करने के लिए या फिर अपनी बुरी आदतों को छोड़ने के लिए। लेकिन हम उन वादों को कभी भी पूरा नहीं करते। ऐसा क्यों।

           जब हम कल सुबह उठेंगे तो सबसे पहले हम अपने आप से वादा करेगे एक अच्छा इंसान बनने के लिए। आप को कभी नहीं भूलना चाहिए कि आप क्या थे, क्या हो और क्या बनना चाहते हो। आज आप को अपने आप से वादा करना होगा, अपने आप में निरंतर सुधार करने का। आप को अपने आप से वादा करना होगा, अपनी skills और qualities में सुधार करने का। आप को अपने आप से वादा करना होगा, कुछ ऐसा करने के लिए जो दूसरे लोग नहीं कर सकते।

           आज आप के पास आप की जिंदगी का उद्देश्य होना चाहिए। आप को अपने उद्देश्य को पाने के लिए खुद को आगे धकेलते रहना होगा। अगर आप अपना सपना पूरा करना चाहते है तो आप को सब कुछ भूलकर अपने आप को अपने सपने के लिए पूरी तरह से समर्पित करना होगा। अगर आप कड़ी मेहनत नहीं करोगे तो आप का सपना सपना ही रह जायेगा। हर पल आप को अपने सपने के दौरान बहुत सारी चीजो का त्याग भी करना पड़ सकता है। सफलता मिलना या ना मिलना अलग बात है लेकिन आप को अपना 100% देना होगा।

             आप को अपनी सोच सोच बदलनी होगी और आज ही कुछ ऐसा करना होगा। जिससे future में आप को फायदा मिले। अगर आप रात को संतुष्टि के साथ नहीं सो पा रहे है। तो इसका मतलब है की आप की जिंदगी में कुछ ऐसा गलत हो रहा है जो नहीं होना चाहिए। ऐसा कभी भी मत सोचना कि दूसरे क्या करते है या फिर उन्होंने क्या किया है, कैसे किया है, क्यों किया है। आप को सिर्फ अपने आप पर ध्यान देना है। आप ने अभी तक क्या किया है, क्या करना चाहते है और कैसे करोगे। ये सब सोचना है। आप को दूसरे लोगो से competition नहीं करना, आप को अपने आप से competition करना है। रोज एक नया record बनाओ और अगले दिन उसे तोड़ने की कोशिश करो।

              आप को अपने आप को ऐसे इंसानों से घिरे रखना होगा। जो आप पर भरोसा करते है, जो आप के सपनो पर भरोसा करते है। ऐसा करने से आप को एक motivation मिलता रहेगा, और आप की चारों ओर एक positive energy का flow रहेगा। और आप के अंदर से कुछ करने की एक ललक आती रहेगी। आज अपने आप से वादा करो कुछ कर दिखाने का।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *