Book Review (पुस्तक समीक्षा)

Qualities that Make a Person Successful – Successful Person Qualities (Hindi)

Qualities that Make a Person Successful – Successful Person Qualities (Hindi)

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों सफल होना बहुत ही आसान है। अगर हम सफल होना चाहते है तो हमे सफल लोगो के गुणों को पहचानकर उन्हें अपनाना होगा। सफल होने का एक रास्ता ओर है। अगर हम सफल लोगो की कमियों को पहचानकर उन्हें अपने से अलग कर दे तो भी हम सफल हो सकते है। दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसी qualities के बारे में बताऊँगा जो सफलता के शिखर तक पहुँचने में आप की मदत करेगी।

  • Desire

ऐसा देखा गया है कि सफल होने की प्रेरणा किसी मकसद को हासिल करने की गहरी इच्छा से जन्म लेती है। नेपोलियन हिल ने लिखा है – इंसान का दिमाग जिन चीजों को सोच सकता है या जिन चीजों पर यकीन कर सकता है, उन्हें हासिल भी कर सकता है। सब कुछ गहरी इच्छा पर निर्भर नहीं करता ये तो बस एक शूरुआत है। इसके साथ साथ आप को एक ओर बात ध्यान में रखनी चाहिए। जिस तरह आग की छोटी लपटें अधिक गर्मी नहीं दे सकती, वैसे ही कमजोर इच्छा बड़े नतीजे नहीं दे सकती। आप सिर्फ एक इच्छा रखने से ही सफल नहीं बन सकते। आप को अपनी उस इच्छा को पूरी करने के लिए महनत भी करनी होगी।

  • Commitment

जिंदगी में ऐसे बहुत कम लोग मिलते है जो अपने commitment को निभाते है। ऐसे लोग ईमानदार और समझदार होते है। समृद्धि और सफलता हमारे thoughts और फैसलों का फल होती है। अगर आप को तैरना सीखना है तो आप को नदी में कूदना ही पडेगा। नदी के किनारे खड़े होकर आप कभी भी तैरना नहीं सीख सकते। कुछ लोग कभी जीतने की कोशिश ही नहीं करते क्योंकि उन्हें हारने का डर होता है। वे जहाँ है, वहाँ पर रुकना भी नहीं चाहते, क्योंकि उन्हें पिछड़ जाने का डर होता है। दोस्तों हमे याद रखना चाहिए कि असफल हो जाना कोई अपराध नहीं है, पर कोशिश न करना यकीनन अपराध है।

  • Responsibility

चरित्रवान लोग जिम्मेदारी उठाना पसंद करते है। वे अपनी जिंदगी में अच्छे बुरे फैसले लेते है। और अपनी तकदीर खुद लिखते है। जब आप जिम्मेदारी लेते है तो आप को कुछ खतरों का सामना करना पड़ता है। 10 लोगो को जवाब भी देना पड़ता है।  आप को कभी कभी थोड़ी problem भी हो सकती है। इसलिए ज्यादातर लोग जिम्मेदारी उठाना पसंद नहीं करते। जब जिम्मेदार लोगों से गलतियाँ होती है तो वे उन्हें मानते भी है और अपनी गलतियों से सीख लेते है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो अपनी गलतियों से कभी भी सीख नहीं लेते। जब आप से कोई गलती होती है तो आप के पास तीन रास्ते होते है।

  • आप उन्हें नजरअंदाज कर सकते है।
  • या फिर आप उनसे इंकार कर सकते है।
  • आप उन्हें स्वीकार करके फिर कभी न दोहराने की सीख ले सकते है।

आप उन्हें स्वीकार करके फिर न दोहराने की सीख ले सकते है। अपनी गलती को स्वीकार करने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए। पर लेकिन ऐसा करने से आप को लाभ भी मिलता है।

  • Hard Work

किसी भी इंसान को सफलता ऐसे ही नहीं मिलती। इसे पाने के लिए आप को काफी तैयारी और महनत करनी पड़ती है। ज्यादातर लोग अपनी life में सफल तो होना चाहते है।  लेकिन सफल होने के लिए मेहनत नहीं करना चाहते है। सफलता पाने के लिए आप को बहुत कुछ त्यागना भी पड़ सकता है।  आप के द्वारा की जा रही मेहनत और भाग्य का सिधा सम्बन्ध है। आप जितनी मेहनत करेंगे उतने ही सफल होंगे और भाग्य भी आप का साथ देगा। अगर आप सोच रहे हो कि कोई जादू होगा  और आप सफल बन जाओगे। ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। अगर आप सफलता पाने की सोच रखते है तो आप को महनत करने की सोच भी रखनी चाहिए।

  • Positive Believing

सफलता और असफलता हमारी सोच पर निर्भर करती है। कभी कभी हम काम शुरू करने से पहले ही अपनी सोच के कारण हार जाते है। हमारी सोच से हमारी सफलता और असफलता का सीधा सम्बन्ध है। इसलिए हमें एक positive सोच रखते हुए अपने आप को हर रोज सफलता पाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। आपकी positive सोच आपको आपकी skills और qualities का सही इस्तेमाल करना सिखाती है। इसलिए अपनी skills और qualities पर भरोसा रखिए और एक positive सोच के साथ सफलता की ओर अपना पहला कदम उठाइये।

दोस्तों ये सब बातें मैने आप को “You Can Win” book से बताई है और मुझे उम्मीद है की आप सभी को ये अच्छी लगी होगी।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *