Relationships (रिश्ते)

Difference between Love and Attraction in Hindi – Love vs Attraction

Difference between Love and Attraction in Hindi

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों जिंदगी के इस सफर में हम कभी न कभी ऐसे लोगो से टकराते है। जिन्हें मिलकर हमें समझ नहीं आता कि हम उनसे love करते है या सिर्फ हमारा उनकी तरफ attraction है।

           दोस्तों अगर मैं अपने नजरिये से बताऊ तो love का मतलब होता है, sacrifice यानि की त्याग। For Example – हमारे माँ बाप हमारी छोटी छोटी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपनी इच्छाओं का त्याग कर देते है। क्योंकि वे हमसे प्यार करते है। हमें खुश देखना चाहते है। उन्हें हमसे कुछ भी नहीं चाहिए। बस वे हमे मुस्कुराते हुए देखना चाहते है। प्यार एक ऐसा एहसास है। जिसमे सामने वाले व्यक्ति की भावनाओ का दिल से सम्मान किया जाता है।

           प्यार में इंसान सुख दुःख में भी एक दूसरे की कमियों पर बिना ध्यान दिये साथ में खड़ा रहता है। अब हम सब अपने बचपन में चलते है। जब हम गलतियों करते थे तो हमारे माँ बाप हमे समझाते थे, डाटते थे और कभी कभी पीटते भी थे। कई बार तो हमे खाना भी नहीं मिलता था। तब अचानक चुपके से मम्मी आती थी और हमारी गलतियों को भूलकर हमे खाना खिलाती थी। That is Love.

             अब बात करते है attraction की। Attraction में sacrifice नहीं होते। उसमें अपना लाभ देखा जाता है। इसमें इंसान की कुछ पाने की intention होती है या फिर यूं कहें कि इंसान जिसके प्रति भी आकर्षित होता है। उसमे अपना लाभ देखता है। ऐसा लाभ पैसो से जुड़ा हो सकता है, physical हो सकता है अकेलेपन को भरने का हो सकता है यानि की कुछ भी हो सकता है। Attraction में हमेशा इंसान अपने आप के लिए खुशी पाने की कोशिश करता है।

             Attraction में अक्सर इंसान का focus सामने वाले व्यक्ति के look या body पर होता है। Attraction में एक दूसरे के emotions को अच्छी तरह समझ भी नहीं पाते और ना ही समझने की कोशिश करते। Attraction में व्यक्ति एक दूसरे से दूर जाने के लिए छोटे छोटे बहाने ढूढ़ते है। आप अब अच्छी तरह समझ गये होंगे की love क्या है और attraction क्या है। आप किसी इंसान से love करते है या फिर बस उस की तरफ attract है। मैं आप को एक ओर example से दोनों में अन्तर समझाने की कोशिश करता हूँ।

             आप ने अपने घर में एक फूल का पौधा लगाया। और जैसे ही उस पौधे पर फूल आया। आप को अच्छा लगा और आप ने उसे तोड़कर अपने पास रख लिया। आपको पता है ये क्या है। ये attraction है। आपको फूल पसंद है आप उसकी तरफ attract हुए और उसे तोड़कर अपने पास रख लिया। एक मिनट के लिए सोचो क्या वो फूल हमेशा उतना सुंदर रहेगा। क्या उसकी खुशबु हमेशा रहेगी। नहीं, ये सब सिर्फ कुछ समय के लिए ही रहेगा।

            अब हम इसके दूसरे पहलू पर ध्यान देते है। अब हम थोड़ा पीछे चलते है। आप को फूल से प्यार हो गया। आप उसे तोड़ेंगे नहीं बल्कि उसका ध्यान रखेगे। उसे खिलता हुआ और खुशबू बिखेरता हुआ देखेंगे। आप उस पौधे को रोज पानी देंगे, खाद देंगे ताकि पौधा और फूल खराब न हो जाये।

           दोस्तों ये ही छोटी सी बात हमारी आज की generation समझ नहीं पा रही है और attraction को love समझकर अपना बहुत ही नुकसान कर रही है। अगर आप किसी काम को करते हुए या फिर किसी relationship में बोर महसूस कर रहे है तो ये love नहीं है ये सिर्फ और सिर्फ आप का attraction है। क्योंकि सच तो ये है कि जिस काम या इंसान से आप को प्यार होता है। आप उस से कभी भी बोर हो ही नहीं सकते।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

15 thoughts on “Difference between Love and Attraction in Hindi – Love vs Attraction”

  1. I’m an IT consultant for a major public health provider in a European country and our most vital and critical system electronic health record runs on software which is nearly 30 years It’s been down once the past 25 years and that was a power-failure that took out the entire It’s a custom made system which has been upgraded countless It runs on a software/hardware stack called HP NonStop

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *