Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

How to Build the Future from Zero to One in Hindi

How to Build the Future from Zero to One in Hindi

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों हर इंसान इस दुनिया में सफल होना चाहता है। लेकिन ज्यादातर लोग ये नहीं जानते के सफलता कैसे प्राप्त की जा सकती है। कुछ लोग सफलता प्राप्त करने के लिए shortcut जैसे रास्तों का इंतजार करते है। लेकिन इस दुनिया में ऐसा कोई shortcut नहीं है जो आप को आसानी से सफलता दिला सके। आप को सफलता प्राप्त करने के लिए थोड़ी सी महनत तो करनी पड़ेगी। आज में आप को बताऊंगा कि आप अपने लिए सुनहरे कल का निर्माण कैसे कर सकते है। “How to Build the Future from Zero to One”

  • Think, Where you see Yourself in Future

दोस्तों सपने देखना बहुत ही आसान होता है। पर लेकिन उन सपनो को पूरा करना आसान है या नहीं ये सब आपकी महनत पर निर्भर करता है। आप को एकांत में बैठकर अपने आप से एक सवाल पूछना चाहिए।  की आप future में क्या बनना चाहते हो और आप कैसे बनोगे। ऐसा करने से आप को पता लग जायेगा की आप present में जो कर रहे हो क्या वो आपके सपने को पूरा करने में आप की मदत करेगा या फिर आप को अपने सपने पूरे करने के लिए कुछ ओर ही करना पडेगा।

  • Forget the Past

एक मिनट के लिए सोचो आप एक पर्वत पर चढ़ रहे हो और कोई आप का पैर पकड़कर आप को नीचे की ओर खीच ले तो तब क्या होगा। दोस्तों हमारा past भी हमारे साथ कुछ ऐसा ही करता है। अगर आप अपनी life में आगे बढ़ना चाहते है तो आप को अपने past को भूलकर अपने present पर ध्यान देना होगा। क्योंकि जो हो चुका उसे बदला नहीं जा सकता बस उस से एक अच्छी सीख ली जा सकती है। आप अपने present पर focus कर के अपने लिए एक अच्छे future का निर्माण कर सकते है।

  • Find out your Qualities

दोस्तों भगवान ने आप को एक ऐसी चीज दी है जिसे आप से कोई भी नहीं छीन सकता।  वो है आप की qualities. आप को अपनी skills और qualities को पहचानना होगा और उन पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देते हुए उन्हे improve करना होगा। क्योकि अपनी skills और qualities ही आपके पास एक ऐसा हथियार है जो सफलता के शिखर तक पहुँचने के लिए आप की पूरी मदत करेगा।

  • Keep Track of your Progress

आप को अपनी progress का एक record रखना होगा। इससे आप को पता लगता रहेगा की आप सफलता से या फिर अपने सपने से कितनी दूर है। और ये motivation प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है आप को सबसे पहले छोटे छोटे goal बनाने होंगे और फिर उन्हें achieve करना होगा। ऐसा करने से आप को motivation भी मिलता रहेगा और आप की progress का graph भी बढ़ता रहेगा।

  • Question Yourself

दोस्तों हमारी जिंदगी में कुछ ऐसे question होते है।  जिनके जवाब सिर्फ और सिर्फ हमे ही पता होते है। ये बात ज्यादातर लोगों को नहीं पता है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने questions का answer पाने के लिए इधर उधर भटकते रहते है। लेकिन अपने आप से उस question का जवाब पाने की कभी कोशिश नहीं करते। आप को अपने लिए कुछ समय निकालना चाहिए और अपने आप से question करने चाहिए। क्योंकि ये तरीका आप को आपके future बनाने में आप की मदत करेगा और आप अपने question का सही जवाब भी प्राप्त कर पायेंगे।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *