Relationships (रिश्ते)

How to Deal with a Break Up in Hindi – What not to Do?

 How to Deal with a Break Up in Hindi – What not to Do?

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था। आज के युवा में अधिकतर लोगों को प्यार का बुखार रहता है। प्यार के बुखार से पीड़ित अधिकतर लोग या तो depression में चले जाते है या फिर frustrated होकर कुछ ऐसा कर देते है जो उन्हें कभी भी नहीं करना चाहिए। आज मै आपको बताऊंगा की जब आप का break up हो जाता है तो उस वक्त आप को क्या नहीं करना चाहिए।

  • Talk Shit about your Ex

दोस्तों जब हमें कोई चीज नहीं मिलती तो हम frustrated होकर उस के बारे में कुछ गलत सोचने लगते है। आप सभी ने एक चालाक लोमड़ी की कहानी तो सुनी ही होगी। जो अंगूर पाने की पूरी कोशिश करती है और अंगूर न मिलने पर बोलती है की अंगूर खट्टे है। आपको अपनी ex के बारे में किसी को भी कुछ भी बुरा नहीं बोलना है। मै आपको ये सब इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि ज्यादातर लोग क्या करते है की वे खुद को सही साबित कर अपनी ex को गलत साबित कर देते है। ऐसा करने से आप की problem कम होने के बजाय और अधिक हो जायेगी।

  • Drugs and Alcohol

कुछ लोगों ने अपने मन में एक गलत धारणा बना रखी है की drugs और alcohol का सेवन करने से गम को कम किया जा सकता है और इसी धारणा को मानकर break up होने के बाद गम भुलाने के लिए ज्यादातर लोग drugs और alcohol के नशे में डूबे रहते है। पर लेकिन सच कुछ ओर ही है। दोस्तों कोई भी problem, problem का सामना करने से खत्म होती है न की उस से दूर भागने से, इसलिए drugs और alcohol आप के ब्रेक उप की प्रॉब्लम को खत्म नहीं कर सकते। इसलिए break up होने के बाद drugs और alcohol का सहारा नहीं लेना चाहिए।

  • Keep Track of your Ex Movements

मै समझ सकता हूँ की एक relationship के दौरान हम एक दूसरे के काफी close आ जाते है और एक दूसरे के बगैर हमारा मन भी नहीं लगता। लेकिन जब हमारा break up होता है तब भी हम एक दूसरे के साथ कही न कही जुड़े रहते है और तब भी हमारा मन नहीं लगता। और इसी कमी को पूरा करने के लिए हम अपने ex का पीछा या फिर social media पर उसके द्वारा की गई हर activity पर अपनी नजर रखते है। हमे ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर हम ऐसा करेगे तो हम अपने/अपनी ex को कभी भी नहीं भूल पायेगे। और हम डिप्रेशन में ही जाते जायेगे।  अपने/अपनी ex को भूलने के लिए आप को उसकी या फिर उसके द्वारा की गयी activity पर से अपना ध्यान हटाना होगा।

  • Try to be Friends

दोस्तों कोई भी रिश्ता एक धागे की तरह होता है और जब ये धागा टूट जाता है तो इस धागे को पुनः गांठ मारकर वापस जोड़ा जा सकता है। लेकिन वो गांठ हमेशा और बार बार आप को चुभती रहेगी। जब हमारा break up होता है हमारे रिस्ते का धागा टूटता है तो उस धागे को जोड़ना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसलिए रिश्ता टूटते ही तुरंत अपने ex के साथ दोस्ती करने की कोशिस मत करो। अगर आप ऐसा करेगे तो आप अपना ही time waste करेगे और आप को कोई result नहीं मिलेगा।

  • Talk about your Break Up all Day

जब हमारा break up होता है तो दुःख होता है। पर लेकिन इसका ये मतलब नहीं की हम हमेशा ही उस दुःख के सागर में डूबे रहे। दोस्तों कुछ लोग क्या गलती करते है break up होने के बाद वे हमेशा अपने या फिर अपनी ex के बारे में पूरा दिन बाते करते रहते है। आप को ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप पूरा दिन उसी के बारे में बाते करते रहेगे तो आप गम से कभी भी बाहर नही आ पायेगे और ना ही अपने या फिर अपनी ex को भुला पायेगे।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *