Mysterious World (रहस्यमय दुनिया)

Mysterious Places on Earth in Hindi – दुनिया (विश्व) की सबसे रहस्यमय जगह

Mysterious Places on Earth in Hindi – दुनिया (विश्व) की सबसे रहस्यमय जगह

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों दुनिया भर में अनेको ऐसी जगह है जो रहस्यों  से भरी पड़ी है। इनमे से कई जगहों के रहस्यों को वैज्ञानिक आज तक जरा भी सुलझा नहीं पाये है। जबकि कई जगहों के रहस्य को आंशिक रूप से सुलझा लिया गया है हालांकि अंतिम नतीजे पर पहुँचने के लिए अभी research जारी है। यह दुनिया अजीबोगरीब और रहस्यमयी जगहों से भरी हुई है। आज मैं आपको इस दुनिया की कुछ रहस्यमयी जगहों के बारे में बताऊँगा। (Mysterious Places on Earth in Hindi – दुनिया (विश्व) की सबसे रहस्यमय जगह)

Mysterious Places on Earth in Hindi – दुनिया (विश्व) की सबसे रहस्यमय जगह

  • Moving Stones – Death Valley

क्या आपने कभी पत्थरों को अपने आप चलते हुए देखा है। California की death valley में कुछ पत्थर अपने आप खिसक कर एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँच जाते है। पत्थरों का एक स्थान से दूसरे स्थान तक चले जाना नासा के लिए भी एक पहेली बना हुआ है। ये पत्थर अपने आप से ही खिसक कर आगे बढ़ते है। जिससे इनके चलने का निशान भी इनके पीछे बनता जाता है। इनमे से कुछ पत्थरों का वजन तो 1 tones तक है। पत्थरों का अपने आप चलना वैज्ञानिकों के लिए एक रहस्य बना हुआ है। हालांकि किसी ने भी उन पत्थरों को अपनी आँखों से खिसकते हुए नहीं देखा। सर्दियों में ये पत्थर अपने आप खिसक कर 250 मीटर से ज्यादा दुरी तक तय कर लेते है।

                                    सन 1972 में इस रहस्य को सुलझाने के लिए वैज्ञानिको की एक टीम बनाई गई। उस टीम ने पत्थरों के एक group पर अलग अलग नाम लिख दिये और उन सभी पत्थरों का 7 साल तक अध्ययन किया। उनमें से एक पत्थर का नाम केरीन था। इस पत्थर का वजन लगभग 317 kg था। वैज्ञानिको के अध्ययन के दौरान यह पत्थर अपने स्थान से जरा भी नहीं हिला। लेकिन जब वैज्ञानिक कुछ साल बाद वापस लौटे, तो उन्होंने केरीन नाम के पत्थर को लगभग 1 किलोमीटर दूर पाया। वैज्ञानिकों ने अपनी research के दौरान पाया की तेज रफ्तार से चलने वाली हवाएँ और रात को जमने वाली बर्फ और सतह के ऊपर गीली मिट्टी की पर्त के कारण पत्थर एक स्थान से खिसक कर दूसरे स्थान पर पहुँच जाते है।

img_4961

  • Lightning Storm, Venezuela

Venezuela के पश्चिम दक्षिण क्षेत्र के किनारे माराकैबो झील है। इस झील के ऊपर बिजली चमकती है। यहाँ पर प्रति वर्ग किलोमीटर में हर साल 250 बार बिजली चमकने का record है। यहाँ पर बिजली चमकने के साथ साथ आसमान में बादलों के गरजने की ध्वनि भी सुनाई देती है। यहाँ पर January और February के महीने में बिजली चमकने की संख्या कम हो जाती है। लेकिन May और October में बिजली चमकने की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है।

                                इन महीनों में यहाँ हर रात 200 से ज्यादा बार बिजली चमकती है। इस झील के ऊपर चमकने वाली बिजलियों में इतनी चमक होती है की ये 400 किलोमीटर की दूरी से भी दिखाई देती है। वैज्ञानिकों के द्वारा की गई research के अनुसार झील के पास तेल वाले इलाको में मीथेन की मात्रा अधिक होने के कारण आसमान में ज्यादा बिजली चमकती है। लेकिन दुनिया में ऐसी ओर भी जगह है, जहाँ मीथेन की मात्रा ज्यादा है, लेकिन वहाँ बिजली चमकने जैसी कोई घटना नहीं होती।

img_4977

  • Magnetic Hill, India

Science के कारण भले ही आज हम इस दुनिया में ऊँचाइयों को छू रहे हो। लेकिन आज भी इस दुनिया में कुछ ऐसे रहस्य है जिनको खोजने में science असमर्थ है। जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लेह के पास एक पहाड़ी है जिसे अपनी magnetic field के कारण जाना जाता है। यह magnetic hill अपने आप में खास है। इस hill के magnetic प्रभाव के कारण कार बिना start किये ही hill की ओर चलने लगती है।

                                  वैज्ञानिक इस magnetic hill के रहस्य के बारे में अभी अच्छी तरह पता नहीं लगा पाये है। वैज्ञानिक का मनना है की इस hill में चुम्बकीय शक्ति है, जो cars को करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी ओर खिचती  है। न सिर्फ cars बल्कि आसमान में उड़ने वाले जहाज भी इस hill के magnetic field से बच नहीं पाते है। हवाई जहाज को hill के magnetic field से बचाने के लिए हवाई जहाज की रफ्तार बढ़ा दी जाती है।

img_4984

  • Blood Falls, Antarctica

Water falls इस nature की एक सुंदर देन है जो लोगो को हमेशा ही अपनी ओर आकर्षित कर लेते है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक झरना ऐसा भी है जिस का रंग लाल है। इस झरने को देखने से ऐसा लगता है मानो खून बह रहा हो। इसी कारण इसे blood falls भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों ने इस झरने पर की गई research के दौरान अनुमान लगाया कि इस जगह बर्फ के नीचे शायद लौह तत्व अधिक मात्रा में मौजूद है। जिसके कारण पानी का रंग लाल हो जाता है। लेकिन आज भी यह झरना सभी के लिए एक रहस्य बना हुआ है।

img_5003

  • Eternal Flame Falls, Orchard Park, New York

दुनिया में आपने बहुत सारी ऐसी जगह देखी  होगी या फिर उन जगहों के बारे में सुना होगा जिन पर यकीन करना आसान नहीं होता। ऐसी जगहों को देखकर या फिर उनके बारे में सुनकर मन में एक ही सवाल उठता है कि ऐसा कैसे हो सकता है। इन अजीबोगरीब जगहों में से एक जगह ऐसी भी है। जहाँ एक छोटे से बहते हुए झरने के नीचे आग की जलती हुई लौ दिखाई देती है। देखने वाले लोग इस दृश्य को देखकर आश्चर्य प्रकट करते है और सभी के मन में सिर्फ एक सवाल उठता है कि यह कैसे संभव है। इस झरने और इसकी जलती हुई लौ को लेकर वैज्ञानिक ने कई शोध किये।

                                 वैज्ञानिकों के द्वारा किये गये शोध के अनुसार चट्टान के नीचे मीथेन गैस निकलती है और किसी कारण से इस मीथेन गैस में आग लग गयी और तब से ही यह आग निरंतर जल रही है। भारत के हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित माता के एक प्रमुख शक्ति पीठ ज्वालामुखी देवी के मंदिर में भी प्राचीन काल से एक ज्वाला निरंतर जल रही है। इस ज्वाला के जलने के पीछे भी वैज्ञानिक इसी सिद्धांत को मानते है। (Mysterious Places on Earth in Hindi – दुनिया (विश्व) की सबसे रहस्यमय जगह)

img_5016

Mysterious Places on Earth in Hindi – दुनिया (विश्व) की सबसे रहस्यमय जगह

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

7 thoughts on “Mysterious Places on Earth in Hindi – दुनिया (विश्व) की सबसे रहस्यमय जगह”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *