Relationships (रिश्ते)

How to Deal with a Break Up in Hindi – What to Do?

How to Deal with a Break Up in Hindi – What to Do?

दोस्तों आज की generation में प्यार एक common बीमारी हो गयी है और ज्यादातर युवा इस बीमारी के शिकार है। इस उम्र में अधिकतर युवा का ध्यान पढ़ाई के बजाय girlfriend या boyfriend बनाने पर होता है। पर लेकिन क्या आपको पता है कि ये सही समय नहीं है इन सब कामो के लिए। आप को सबसे पहले अपने career पर ध्यान देना चाहिए। आज हम बात करेंगे कि आप break up से कैसे deal कर सकते है।

  • Write or Talk it out

जब भी आप का break up होता है तो कुछ बातें अंदर ही दबी रह जाती है। जिसके कारण आप अंदर ही अंदर घुटते रहते है। इससे खुद को बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप उन बातो को अपने किसी करीबी दोस्त के साथ share कर लीजिए। अगर आप के पास कोई करीबी दोस्त नहीं है तो आप उन सब बातो को एक paper पर लिख दीजिए। ऐसा करने से आपका मन हल्का हो जाएगा और आप relief महसूस करेगे।

  • Take Care of Yourself

दोस्तों break up के दौरान अक्सर लोग खुद का ख्याल रखना बंद कर देते है। जैसे की खाना नहीं खाना, रोते रहना, उदास रहना, depression में चले जाना, खुद को अकेला महसूस करना। आप को ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। क्योंकि जो हो चुका उसे बदला नहीं जा सकता। इसलिए अपना ख्याल रखिये और खुश रहने की कोशिश कीजिए।

  • Think about the Best Moments of your Life

दोस्तों मैं समझ सकता हूँ कि ऐसी situation से निकलना आसान नहीं होता, पर लेकिन हम अपना ध्यान तो इस situation से हटा सकते है। ऐसी situation में आपको अपनी life के बेहतरीन पलों को याद करना चाहिए। ये अच्छी यादें आप को खुशी देगी और उस situation से आप का ध्यान हटाने में आप की मदत करेगी। ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करोगे।

  • Do Things you Love

ऐसी situation से ध्यान हटाने का सबसे अच्छा तरीका ये भी है की आप उन कामों को करना शुरू कर दीजिए जिन्हें आप करना पसंद करते है। ऐसा करने से आप को बहुत अच्छा महसूस होगा और आपका ध्यान भी बंट जायेगा।

  • Allow yourself to Cry when you need to

दोस्तों मुझे आप सभी को ये बताने की जरूरत नहीं की रोने से मन हल्का हो जाता है। आप सभी ने इस अनुभव को महसूस किया होगा। इसलिए break up के बाद जब भी आप का मन रोने को करे तो अपने आप को मत रोकना और जी भर के रोना। रोने के बाद आप अच्छा महसूस करेंगे।

  • Stop Blaming Yourself

ऐसी situation में हम अक्सर क्या गलती करते है की खुद को ही blame करने लगते है। लेकिन ये आपकी गलती नहीं थी, मेरा यकीन करिये। ये सब समय का खेल है। इसलिए अपने आप को blame करने से कोई फायदा नहीं। अगर आप अपने आप को ही blame करते रहेंगे तो आप इस situation से कभी बाहर ही नहीं आ पायेंगे और depression में चले जायेंगे।

  • Remove Painful Memory Triggers

हमे अपनी life से वो सभी यादें मिटानी होगी जो हमारे ex से जुडी हुई है। जैसे की photos, messages, emails and all others social media connections. ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आप इन सब को दोबारा देखोगे तो आप की हर यादें फिर से ताजा हो जायेगी और आप फिर से depression में चले जाओगे। लेकिन अगर ये सब आप मिटा दोगे तो आप धीरे धीरे समय के साथ सब कुछ भूल जाओगे।

  • Surround yourself with Supportive People

आप को अपने आप को positive और supportive लोगों से घिरे रखना होगा। ऐसा करने से आप अपने आप को blame नहीं कर पायेंगे और खुश रहेगे और ये सब लोग आप को इस situation से बाहर निकालने में आप की पूरी मदत करेगे।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि ये सभी tips आप को आप के ex को भुलाने में आप की पूरी मदत करेगी और आप हंसी खुशी अपनी आगे की life बिता पायेगे।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

9 thoughts on “How to Deal with a Break Up in Hindi – What to Do?”

  1. Right ……alone is the most problem of that situation and not to share is also a big problem..these tips r more helpful for those…who was captured in serious issue….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *