Education and Communication (शिक्षा और संचार)

How to Reduce Stress during Exam in Hindi?

How to Reduce Stress during Exam in Hindi?

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज हम बात करेंगे कि जब आप exam hall के अंदर होते है, तब आप exam के pressure के कारण होने वाले stress को कम कैसे कर सकते है। How to Reduce Stress during Exam in Hindi

How to Reduce Stress during Exam in Hindi

How to Reduce Stress during Exam in Hindi

  • Read Question Paper Carefully

हमें question paper मिलते ही सबसे पहले उसे अच्छे तरीके से पढ़ना है। हमे question paper को कम से कम 10 से 15 minutes देने है। इन 10 से 15 minutes के बारे में हमे सोचना ही नहीं है की ये waste होंगे की नहीं। कुछ लोग क्या गलती करते है कि question paper मिलते ही उसे solve करने लग जाते है। लेकिन आप को ऐसा नहीं करना है। आप को सब से पहले question paper को analysis करना है और question paper को अच्छे तरीके से analysis करने के बाद ही question paper solve करना है।

Sleep Aid – How to go to sleep in Hindi
  • Select the Questions

आप question paper को पहले आराम से पढ़ लीजिए और जो question easy है उन पर circle कर दीजिए और जो question hard है, उन्हें cross कर दीजिए। इससे आप को पता लग जायेगा की कौन सा question आप को पहले करना है और कौन सा question आप को बाद में करना है। ज्यादा marks लेने के लिए easy questions हम पहले करेगे और hard questions बाद में करेगे क्योकि hard questions में ज्यादा time consume होगा। अगर हमने hard question पहले किये और हम कही अटक गये तो हमारा बहुत ज्यादा time waste हो जायेगा। इसलिए questions select करते समय हमें बहुत ही सावधानी रखनी है।

7 Daily Habits of Successful People in Hindi । Habits of Highly Effective People
  • Don’t Stuck with the Questions

अगर आप question paper solve करते समय एक ही question पर बार बार अटक रहे है। तो उस question पर ज्यादा समय waste मत करिये और उस question को वही पर छोड़ दीजिए और दूसरा question solve करना शूरू कीजिए। अगर आप बार बार वो ही question solve करते रहेगे जिस में आप अटके हुए है। तो ऐसा करने से आप का time waste होगा और आप depression में चले जायेगे और आप के ऊपर exam pressure बन जायेगा। आप की concentration power decrease हो जायेगी और आप का question paper solve करने का flow टूट जायेगा। इसलिए दोस्तों अगर कोई question problem कर रहा है तो उसे वही छोड़ कर आगे बढ़ जाइये।

Benefits of Waking Up Early in Hindi । Tips on Waking Up Early
  • Ask your Instructor

अगर आप को question paper solve करते समय किसी question में कोई problem लग रही है तो बिना time waste किये अपने instructor से पूछ लीजेए। क्योकि कभी question में कोई data missing होता है या फिर कोई information properly नहीं होती। आप का instructor उस problem को check कर के बता देगा और आप तुरंत ही उस question को छोड़ कर दूसरा question solve करना शूरू कर दीजिये।

  • Take a Break

आप को question paper solve करते समय बीच बीच में break लेना चाहिए। Break लेने से आप का दिमाग relax हो जायेगा और एक नयी energy के साथ काम करेगा। आप break के लिए पानी पी सकते है। एक एक घंटे बाद आप एक गिलास पानी पी सकते है और 10 से 15 मिनट बाद आप एक एक घूँट पानी पे सकते है। ऐसा करने से आप का mind fresh रहेगा और आप की concentration power increase होगी।

What Successful People Do in Hindi – The Secret to Success
  • Don’t Think about Result

कुछ लोग question paper solve करने से पहले ही result सोच लेते है और अपना नुकसान कर बैठते है। आप को ऐसा नहीं करना है। क्योंकि ऐसा करने से आप का ध्यान बट जाता है और आप पूरी concentration से question paper solve नहीं कर पाते। Question paper चाहे easy हो या hard आपको result के बारे में नहीं सोचना है।

  • Don’t Get Excited

कुछ लोग question paper में easy questions देखकर ज्यादा excited हो जाते है और excited होने के कारण वे छोटी छोटी गलतियाँ कर बैठते है। जिसके कारण उन का पूरा question गलत हो जाता है। इसलिए question paper को देखकर excited बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए चाहे question paper कितना भी easy क्यों न हो।

5 Habits of Self Made Millionaires in Hindi
  • Don’t Get Depress

दोस्तों अगर आप को question paper hard मिल जाता है तो depression में बिल्कुल भी नहीं जाना। क्योकि question hard है या easy है ये question paper देखकर नहीं बताया जा सकता। वो questions को solve करने के बाद पता चलता है। कई बार ऐसा होता है की जब हम question paper देखते है तो हमे ऐसा लगता है की पास भी होंगे की नहीं लेकिन जब हम question paper solve करना शुरू करते है तो सारे के सारे questions आसानी से solve हो जाते है और हमारे अच्छे marks आ जाते है।

How to Build the Future from Zero to One in Hindi

दोस्तों अगर आप मेरी बताई गई इन बातों को follow करते है तो आप exam के दौरान होने वाले stress को कम कर सकते है। How to Reduce Stress during Exam in Hindi

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

 दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, Motivational Stories in Hindi and Inspirational Stories in Hindi या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

2 thoughts on “How to Reduce Stress during Exam in Hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *