Personal Development (व्यक्तिगत विकास)

How to Control Negative Thoughts in Hindi?

How to Control Negative Thoughts in Hindi?

Hello दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की मन चंचल होता है और हमारे मन में तरह तरह के thoughts हर वक्त चलते रहते है। उनमें से कुछ thoughts positive होते है तो कुछ thoughts negative होते है। Positive thoughts हमारी life पर positive impact डालते है। वही दूसरी ओर negative thoughts हमारी life पर negative impact डालते है। इसलिए आज मै आप को बतऊँगा “How to Control Negative Thoughts?”

  1. Meditation and Yoga

आप meditation और yoga के द्वारा negative thoughts control कर सकते है। आप को सुबह के समय अपनी busy life से थोड़ा सा time निकालना होगा और fresh होने के बाद खाली पेट meditation और yoga करना होगा। जब आप meditation और yoga करते है तो आप के अंदर energy store होती है। जो आप को life में आगे बढ़ने के लिए एक positive flow देती है।

  1. Surround Yourself with Positive People

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि खरबूजे को देखकर खरबुजा रंग बदलता है। इसलिए आप को अपने आप को positive लोगों से घिरा रखना होगा। ऐसा करने से आप के अंदर positive energy का flow होगा और आप के अंदर positive thoughts आयेंगे। Positive लोगों के बीच में रहने से आप की thinking positive रहेगी और negative thinking और thoughts आप के दिमाग पर हावी नहीं होंगे।

  1. Negative to Positive

आप को अपने दिमाग में चल रहे हर negative thoughts को positive करने की कोशिश करनी होगी और जब भी आप के दिमाग में negative thoughts आये तो आप को अपने अंदर ज्यादा से ज्यादा positive energy store करनी होगी और अपने दिमाग में आये हर negative thoughts को positive thoughts में बदलना होगा।

  1. Help Someone

जब भी हम किसी दूसरे की मदद करते है। तो हमारे शरीर के अंदर कुछ अलग ही vibration होते है। जो हमारे अंदर एक positive energy को बनाते है। जब भी आप किसी इंसान की मदद करते है तो return में आप को एक smile मिलती है और blessing मिलती है। ऐसा करने से आप की सोच बदलती है। इसका सीधा असर आप के दिमाग पर होता है। जो आप के thoughts को control करने में आप की मदद करता है।

  1. Read Positive Quotes

आप को सुबह उठकर हमेशा एक positive quotes पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से आप को अपने negative thoughts को positive thoughts में बदलने में help मिलेगी और आप के दिन की एक अच्छी शूरुआत होगी।

  1. Stop Thinking in Extremes

जब किसी इंसान के पास free time होता है तो वो कुछ न कुछ सोचता रहता है और वो कुछ देर बाद उस सोच के साथ गहराई में जाने की कोशिश करता है और इस सोच के साथ बहुत सारे character को relate कर देता है। आप को ऐसा नहीं करना। जब भी आप के दिमाग में कोई भी thoughts आये। अगर वो thoughts positive है तो आप उस thoughts के बारे में कितना भी सोच सकते है। लेकिन अगर वो thoughts negative है तो आपको उस thoughts को वही छोड़ना होगा और आप को अपना ध्यान किसी दूसरी ओर लगाना होगा।

  1. Identify your Negative Thoughts

दोस्तों हर इंसान के मन में positive thoughts भी आते है और negative thoughts भी आते है। आप जो भी negative सोचते है उस की एक list बनाइये। जब भी आप के मन में कोई negative thoughts आये उसे note कर दीजिए। आप को उस list को रोज पढ़ते रहना है और जब भी आप के दिमाग में कोई negative thoughts आये उसे वही पर रोक दीजिए और उस के स्थान पर कुछ positive सोचना है।

  1. Remove Negative Words

कोई भी इंसान अपनी जिंदगी में बहुत सारे negative words का प्रयोग करता है। तो आप को उन negative words को पहचानना होगा और उन्हें अपने sentences में से हटाना होगा। क्योकि negative words आप को negativity देते है और positive words आप को positivity देते है।

  1. Start your Day by Thinking of Good Things

आप को अपने दिन की शुरुआत कुछ अच्छे thoughts के साथ करनी है। क्योंकि ऐसा करने से आप को पूरे दिन के लिए एक positive energy मिलेगी। सुबह के समय हमें जो energy मिलती है वो ही पुरे दिन हमारे साथ चलती है। अगर आप ने सुबह के समय कोई negative energy ले ली तो आप का दिन अच्छा नहीं जायेगा। इसलिए सुबह की शुरुआत positive thoughts के साथ कीजिए। जिससे आप को पूरे दिन एक positive energy मिल सके।

  1. Enjoy Your Work

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि खाली दिमाग सैतान का घर होता है। मैं आप को ये बताना चाहता हूँ की आप को अपने काम को enjoy करना है। ऐसा करने से आप free नहीं रहेंगे और कुछ गलत नहीं सोच पायेंगे। अगर आप अपने काम को enjoy करते है तो आप का दिन अपने आप ही अच्छा हो जायेगा।

दोस्तों अगर आप बताए गये इन रास्तों पर चलेंगे तो आप कुछ हद तक negative thoughts को control कर सकते है और अपने हर दिन को बहतर बना सकते है।

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

 दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, motivational and inspirational story या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

loading...

2 thoughts on “How to Control Negative Thoughts in Hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *