Education and Communication (शिक्षा और संचार)

How to remember what you Read in Hindi । How to remember what you study

हैल्लो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छे होंगे। हर student इस phase से गुजरता है। उस की चीजें समझ में नहीं आती या फिर study properly नहीं हो पाती, या फिर student को study करने का तरीका पता नहीं होता, याद करने का तरीका पता नहीं होता। तो आज हम वे ही सारी चीजें discuss करेंगे कि आप easily किसी भी चीज को एक लम्बे time तक कैसे याद रख सकते है। How to remember what you Read in Hindi । How to remember what you study

How to remember what you Read in Hindi । How to remember what you study

How to remember what you Read in Hindi । How to remember what you study

  1. Find out who you are

आप को पता लगाना होगा की आप किस तरह के इंसान है। मैं आपको बताता हूँ कैसे, हमारे पास 5 ज्ञानेन्द्रियाँ है।

  • Sense of Hearing
  • Sense of Vision
  • Sense of Smell
  • Sense of Taste
  • Sense of Touch

                    लेकिन पढने के लिए हमें सिर्फ 3 ज्ञानेन्द्रियों की जरूरत है। जो है, sense of hearing, sense of vision, sense of touch. तो इन तीनो ज्ञानेंद्रियो की मदत से हमे ये देखना है की हम सुनकर अच्छे तरीके से याद कर सकते है, या फिर देखकर अच्छे तरीके से याद कर सकते है, या फिर लिख कर अच्छे तरीके से याद कर सकते है। तो अब हम क्या करेंगे, सबसे पहले 1 हफ्ते के लिए हम किसी भी topic को सुनेगे और उस हफ्ते के आखिरी दिन देखेंगे कि हम कितना याद कर पाये।

                    फिर अगले हफ्ते हम किसी भी topic को देख देख के याद करेगे और उस हफ्ते के आखिरी दिन देखेंगे कि हम कितना याद कर पाये। फिर अगले हफ्ते हम किसी भी topic को लिख लिख के याद करेगे और उस हफ्ते के आखिरी दिन देखेंगे कि हम कितना याद कर पाये। ऐसा करने से हमे पता चल जायेगा की हमें अपनी किस ज्ञानेंद्री का प्रयोग topic को याद करने के लिए करना चाहिए।

सब कुछ मिलेगा लेकिन सही समय पर। Motivational Stories in Hindi for Students
  1. Reread your topic

                   जब हम किसी भी topic को पढ़ते है तो हम सोचते है की वो हमारे याद हो चुका है। लकिन अगर उस topic का कुछ time के बाद revision ना किया जाये तो वो topic हम भूल जाते है।

For example:- जब आप टीवी देखते है तो टीवी पर ad आते है और एक ही ad दिन में बार बार आता है, एक time ऐसा आता है कि आप ad का हर एक dialog बिना देखे बोल देते हो। ऐसा इस लिए हुआ क्योकि आप उस ad का revision बार बार कर रहे हो।

                  अगर आप किसी भी topic को लम्बे समय तक याद रखना चाहते है तो आप को revision करना ही होगा। एक research के दौरान पाया गया है कि अगर हम किसी भी topic का 3 बार revision कर लेते है तो हम उस topic को एक लंबे समय तक याद रख सकते है। इसलिए आप को एक target बनाना होगा कि आप किसी भी topic के कम से कम 3 revision तो करेगे ही।

कभी तो सोच के देखो। Motivational Story in Hindi for Success
  1. Think with picture (Imagination)

किसी भी टॉपिक को याद करने का सबसे अच्छा तरीका है imagination.

For example:- जब आप कोई movie देखते है तो वो आप के तुरंत याद हो जाती है लेकिन जब आप पढ़ाई करते है तो कोई भी topic इतनी आसानी से याद नहीं होता। इसलिए आप को पढ़ते हुए हर topic को imagine करना है।

                  आप को अपने दिमाग में उस topic में जितने भी character है उन सब की एक image बनानी है। ऐसा करने से आप उस topic को आसानी से और लम्बे समय तक याद कर पायेंगे।

क्या हमारे माँ – बाप हमें आगे बढ़ने से रोक रहे है। Students Motivational Story in Hindi
  1. Believe in your memory

कुछ लोगों को अपनी memory पर भरोसा ही नहीं होता।

For example:- जब हम पढ़ाई करते है तो पढ़ते वक़्त अगर कोई complicated topic आ जाता है तो हम उस topic को ये सोच कर छोड़ देते है की ये हमारे याद नहीं होगा।

                  आप को ऐसा नहीं सोचना, आप को अपनी memory पर भरोसा रखना है। आपको सोचना है की आप के पास दुनिया का सबसे अच्छा दिमाग है।

99% लोग क्यों सफल नहीं होते। Success Hindi Motivational Story
  1. Use your 3 sense

                   किसी भी topic को याद करते वक्त हमें अपने 3 sense का प्रयोग करना है और वे है, sense of hearing, sense of vision, sense of touch. आप को किसी भी topic को जोर जोर से बोलते हुए लिखना है। इससे आप को फायदा क्या होगा कि आप ऐसा करने से किसी भी topic को देख भी पायेगे, बोल भी पायेगे और सुन भी पायेगे। यानि की आप के तीनो ज्ञानेन्द्रियां उस topic को याद करने में आप की मदत करेगी। ऐसा करने से आप उस topic को आसानी से और लम्बे समय तक याद कर पायेंगे।

वो करो जो १% लोग कर रहे है। High Achievers Mindset Motivational Story
  1. Teach what you have learned

                 अगर आप किसी भी topic को बहुत ही लम्बे समय तक याद रखना चाहते है तो आप को उस topic को किसी दूसरे को सीखना होगा। इससे आप के दो फायदे होंगे, पहला फायदा आप का revision हो जायेगा, दूसरा फायदा आप को पता लग जायेगा की आप का वो topic strong है या weak है। इसलिए सबसे पहले किसी भी topic को अच्छे तरीके से learn कीजिए और फिर उस topic को किसी दूसरे को सिख दीजिए।

  1. Read on Paper

                एक research के दौरान पाया गया कि अगर हम computer, laptop, tablet, phone पर न पढ़ कर किसी paper पर पढ़ते है तो हम किसी भी topic को जल्दी, आसानी से और लम्बे समय तक याद रख सकते है। इसलिए हमेशा book से पढ़ने की कोशिश कीजिए और PDF files को avoid कीजिए।

क्यों लोगों को जीवन का लक्ष्य नहीं मिलता। Powerful Motivational Story
  1. Ask questions

जब आप किसी भी topic को अच्छे तरीके से याद कर लेते है तो उसी topic से related अपने आप से questions पूछिए।

For example:- आप एक story पढ़ रहे है और आप story पढ़ते पढ़ते story के middle तक जा चुके है तो आप को खुद से question पूछना ना है की अभी तक इस कहानी में कितने character introduce हुए है।

                 ऐसा करने से आप को हर character याद हो जायेगा और अगर आप भूल जाते है तो आप तुरंत page पलट कर देख सकते है और फिर आप अपने आप से पूछ सकते है की अभी तक आप को कौन सा character सबसे ज्यादा पसंद आया। ऐसा करने से आप का revision भी होता रहेगा और आप के doubts भी clear होते रहेगे।

बड़ा बनना है तो। Motivational Story for Students in Hindi
  1. Never read without a pencil

                पढ़ते वक़्त आप के पास एक pencil होनी चाहिए। इससे आप important topic को underline कर सकते है। ऐसा करने से revision करते वक़्त आप का time बच जायेगा और आप के notes बन जायेंगे और आप pencil की help से उस topic में कुछ extra note भी add कर सकते है।

  1. Take regular study breaks

               पढ़ाई करते वक़्त अगर आप सही समय पर break नहीं ले रहे है और पड़ते ही जा रहे है। ऐसा करने से आप का mind जल्दी थक जायेगा और किसी भी topic को याद करने में ज्यादा समय लेगा। इसलिए आप को सही समय पर break लेना जरुरी है। आप 50 minutes या फिर 1 hours के बाद 5 से 10 minutes का break ले सकते है। 5 से 10 minutes आप के mind को फिर से तरोताजा करने के लिए काफी है।

Bill Gates Story in Hindi । बड़ा बनना है तो मान लो Bill Gates की ये बात।
  1. Sleep properly

                किसी भी topic को याद रखने में नींद बहुत ही बड़ा role play करती है इसलिए आप को रोज अच्छी नींद लेनी चाहिए। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो आप का mind थक जायेगा। थकान के कारण आप का mind proper काम नहीं करेगा। अपने mind को स्वस्थ रखने के लिए आप को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

                  दोस्तों जो मैने आप को बताया है अगर आप इसे follow करते है तो आप किसी भी topic को आसानी से और लम्बे समय तक याद रख सकते है। How to remember what you Read in Hindi । How to remember what you study

इन्हें भी पढ़ना मत भूले

अगर आप इस Video को Animation के साथ देखना चाहते है तो आप मुझे मेरे YouTube Channel पर Subscribe कर सकते है। Thank You

दोस्तों यदि आपके पास Hindi में कोई भी article, Motivational Stories in Hindi and Inspirational Stories in Hindi या कोई भी अच्छी जानकारी है जो किसी दूसरे के काम आ सके तो आप उस जानकारी को हमारे साथ share जरूर कीजिए। आप हमें उस जानकारी को अपने photo के साथ email कर सकते है। हमारी email id है helphelp24x7@gmail.com अगर हमे आप के द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो हम उसे आपके नाम और photo के साथ अपनी website पर publish करेंगे। Thank You

4 thoughts on “How to remember what you Read in Hindi । How to remember what you study”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *